घरेलू LPG सिलेंडर में मीटर क्यों नहीं होता, जबकि सभी पेट्रोलियम वाहनों में होता है- GK in Hindi

भारत में आप कोई भी पेट्रोलियम उत्पाद उपयोग करते हैं तो उसके साथ एक मीटर लगा होता है। कितनी भी सस्ती BIKE क्यों ना हो, 1 मीटर हमेशा यह बताता है कि टंकी में कितना पेट्रोल बचा हुआ है, रसोई गैस भी एक पेट्रोलियम उत्पाद है। सवाल यह है कि रसोई गैस सिलेंडर में कोई मीटर क्यों नहीं लगा होता, जिससे यह पता चल सके कि सिलेंडर में कितनी गैस बाकी है।

रसोई गैस (LPG- लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) की कहानी 

अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ वाल्टर स्नेलिंग ने सन 1910 में पहली बार LPG का पता लगाया और 2 साल बाद सन 1912 में इसका कमर्शियल उपयोग शुरू हो गया। भारत में दिनांक 5 जुलाई 1952 में स्‍टैण्‍डर्ड वैक्यूम रिफाइनिंग कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा LPG गैस का कारोबार शुरू किया गया। लाल रंग का जो रसोई गैस सिलेंडर आपके घर पर आता है उसके निर्माण की प्रक्रिया में बेहतरीन इंजीनियरिंग का उपयोग किया गया है। यहां तक की घरेलू गैस सिलेंडर के स्टैंड में जो छोटे-छोटे छेद होते हैं, उसका भी एक बड़ा कारण है। इसके बावजूद रसोई गैस सिलेंडर में कोई मीटर नहीं लगाया गया। 

क्या रसोई गैस सिलेंडर में मीटर लगाना संभव नहीं है

पूरा इंडिया स्मार्ट और डिजिटल होता जा रहा है लेकिन घरेलू गैस (LPG- लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) सिलेंडर आज भी अपने उसी स्वरूप में सप्लाई किया जा रहा है जैसा कि शुरुआती अध्ययन के बाद तैयार किया गया था। इसमें हर साल कोई अपडेट नहीं होता। सरकारी इंजीनियर का मानना है कि रसोई गैस सिलेंडर में कोई मीटर नहीं लगाया जा सकता क्योंकि उसमें कोई भी उपकरण लगाएं तो खतरा कई गुना बढ़ जाएगा। सिलेंडर में गैस के रिसाव को रोकने के लिए बहुत जरूरी है कि वह पूरी मजबूती के साथ बंद किया गया हो। 

रसोई गैस सिलेंडर में मीटर लगाने का तरीका

लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका कोई विकल्प ही ना हो। आजकल भारत के कई शहरों में पाइप लाइन के जरिए रसोई गैस सप्लाई की जा रही है। उस पाइप लाइन में 1 मीटर लगा होता है जिससे पता चलता है कि आपने कितनी गैस खर्च की है। वह मीटर रसोई गैस सिलेंडर से रसोई गैस के चूल्हे तक जाने वाली पाइप लाइन में लगाया जा सकता है, लेकिन बड़ी ही चतुराई के साथ उसे टाला जा रहा है। सुरक्षा के नाम पर किसी भी इनोवेशन से इनकार किया जा रहा है, क्योंकि यदि ऐसा हुआ तो LPG की कंपनी से लेकर डीलर तक सब की पोल खुल जाएगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )