बालों में शैंपू और मेडिसिन के बिना डैंड्रफ खत्म करने का तरीका- home remedies for dandruff

अपन दुनिया में रूस की बात नहीं कर रहे लेकिन बालों में रूसी भी दुनिया की एक बड़ी समस्या है। रूसी यानी डैंड्रफ, ना केवल दूसरों के सामने शर्मसार करता है बल्कि सेल्फ कॉन्फिडेंस की भी बैंड बजा देता है। 

डैंड्रफ से मुक्ति के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। कोई टीवी पर बताया जाने वाला शैंपू यूज़ करता है तो कोई शैंपू के बेअसर हो जाने पर डॉक्टर की शरण में चला जाता है और मेडिसिन यूज करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आयुर्वेद में एक ऐसे तरीके का उल्लेख है, जिससे बालों को हाथ लगाए बिना डैंड्रफ खत्म किया जा सकता है। 

कोकोनट ऑयल यानि नारियल का तेल जहां एक और आपकी त्वचा के लिए सबसे बेस्ट और नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है वहीं दूसरी ओर बालों का डैंड्रफ को भी खत्म कर देता है। आपको सिर्फ इतना करना होता है कि प्रतिदिन रात में सोते समय अपनी नाभि कोकोनट ऑयल लगाएं। आप देखेंगे कि सुबह कोकोनट ऑयल पूरी तरह से गायब हो जाएगा और आप की नाभि पहले की तरह शुष्क दिखाई देगी। जैसे-जैसे कोकोनट ऑयल के कारण नाभि में नमी आने लगेगी, वैसे वैसे बालों में डैंड्रफ गायब होता चला जाएगा।  स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें