₹400 वाला पोर्टेबल एसी, क्या सच में पूरा कमरा ठंडा कर देता है- BUSINESS NEWS

भारत में पीआर एजेंसियां काफी कुछ ऐसा करती हैं जिसके परिणाम चमत्कारी होते हैं। जैसे ₹400 में पोर्टेबल एसी, शिमला जैसी कूलिंग। यह हैडलाइन किसी को भी ₹400 खर्च करने के लिए प्रेरित कर सकती है। शिमला जैसी कूलिंग का मतलब पूरे वातावरण का ठंडा हो जाना, लेकिन क्या ₹400 वाला पोर्टेबल एसी 10X10 के एक कमरे को भी पूरी तरह से ठंडा कर सकता है। आइए समझने की कोशिश करते हैं:- 

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर पोर्टेबल एसी की जानकारी 

मॉडल का नाम- Portable Mini Cooler
स्पेशल फीचर- Portable, Waterproof, Lightweight, Foldable, Water Resistant
Mini Fragrance Air conditioner Cooling Fan is made of durable hard plastic material, and powered by 3 AA batteries and USB cable. (यानी कि 3 एंपियर की बैटरी से चल सकता है.)। 

इसके बारे में बड़ी ही चतुराई के साथ तकनीकी जानकारी छुपाई गई है। खास बातों में यह बताया गया है कि बिजली नहीं खाता, वजन बहुत कम है, वाटर प्रूफ है, सिर्फ एक गिलास पानी खर्च होता है, घर के बाहर भी ले जा सकते हैं, बैटरी से भी चलता है। कहीं दावा नहीं किया कि एयर कंडीशनर है और शिमला जैसी ठंडी हवाएं देता है। यह दावे केवल पीआर एजेंसी द्वारा जारी किए गए समाचारों में किए जा रहे हैं। ज्यादातर लोग समाचार पढ़ते हैं और प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। प्रोडक्ट के पेज पर उसकी डिटेल्स नहीं पढ़ते। कई बार टेक्निकल जानकारी नहीं पड़ते। 

इस प्रोडक्ट में कहीं नहीं बताया गया है कि इसका पंखा कितनी स्पीड से चलता है। यह भी नहीं बताया कि इस की मोटर की पावर क्या है। यह भी नहीं समझाया गया कि यह कितनी देर में कितने क्षेत्र को ठंडा कर सकता है। इंसान के कमरे को नहीं तो क्या पालतू कुत्ते के घर को ठंडा कर सकता है। इंजीनियर से कहते हैं कि जिस मशीन में कंप्रेसर होता है उसे एयर कंडीशनर कहते हैं, और भारत के प्रतिष्ठित समाचार माध्यमों द्वारा जिस मशीन को मिनी एसी कहा जा रहा है उसमें तो कंप्रेसर का C भी नहीं है। कुल मिलाकर कोई जानकारी नहीं है। बिजली से चलने वाला एक खिलौना है। भारत की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया INDIA NATIONAL NEWS पर क्लिक करें.