MP TET VARG 3- सतत् और समग्र मूल्यांकन क्या है - What is CCE (Continuous and Comprehensive Evaluation)

एमपी टेट वर्ग 3 के लिए एक बहुत ही चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडगॉजी (CDP) का एक बड़ा ही महत्वपूर्ण टॉपिक है। "अधिगम के लिए आकलन और अधिगम का आकलन में अंतर, सतत तथा समग्र मूल्यांकन"। अधिगम का अर्थ होता है, सीखना (Learning) जो कि एक निरंतर प्रक्रिया है परंतु समय-समय पर इसका मूल्यांकन करना भी जरूरी है।

यह पता लगाना भी जरूरी है की आखिर कहाँ तक सीखा जा चुका है और आगे और क्या सीखने की जरूरत है। इसे ही मूल्यांकन (Evaluation) कहा जाता है, जो कि सतत और समग्र मूल्यांकन (Continuous and Comprehensive Evaluation, CCE) है। यानी लगातार और हर प्रकार से मूल्यांकन किया जाता है। इसी के लिए स्कूलों में विभिन्न प्रकार के टेस्ट और परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

मूल्यांकन क्या है / What is Evaluation

मूल्यांकन में दो प्रक्रियाएं शामिल हैं एक मापन (Measurment) और दूसरा आकलन (Assessment) 
1) मापन (Measurnment) - मापन का अर्थ है एक निश्चित सीमा (Standard Set) कर  देना जैसे कोई परसेंटेज या नंबर फिक्स कर देना कि इस सीमा तक बच्चा पास है या बच्चा फेल है। 
2) आकलन (Assessment) - यह लर्निंग को इंप्रेस करने के लिए होता है जोकि Formative और Summative दो प्रकार से किया जाता था। जो कि क्रमशः 40% और 60% होता था। वर्तमान में इसे अब बदल दिया गया है। 

सतत और समग्र मूल्यांकन क्या है / what Continuous and Comprehensive Evaluation

मापन और आकलन दोनों को मिलाकर ही सतत और समग्र मूल्यांकन कहा जाता है। जिसका उद्देश्य बच्चों का सर्वांगीण विकास करना है। इसमें निरीक्षण, प्रश्नावली, साक्षात्कार, जांच सूची, विवरण, विवरण का लाभ, विवरण संबंधी सुझाव, वर्णनात्मक रिकॉर्ड आदि शामिल होते हैं। जिससे कि बच्चे के विकास के हर पहलू पर ध्यान दिया जा सके। यह वृद्धि और विकास के सभी  पक्षों का मूल्यांकन करता है। यह सीखने और सिखाने की प्रक्रिया पर बल देता है। 

इसके अनुसार सिखाने वाला स्वयं भी सीखता जाता है और उसे भी हर समय आगे बढ़ने की जरूरत होती है। यह सिर्फ शिक्षण प्रक्रिया (Teaching Process) ना होकर टीचिंग- लर्निंग प्रोसेस (Teaching-Learning Process) है जो कि अधिगमकर्ता (Learner) के साथ-साथ अधिगम कराने वाले (Teacher) के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसी के द्वारा अध्यापन और अधिगम प्रक्रिया को छात्र केंद्रित बनाया जा सकता है।

अधिगम के लिए आकलन (Learning for Assessment एवं अधिगम का आकलन (Learning  Of Assessment) को हम अगले आर्टिकल में जानेंगे। 
मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के इंपोर्टेंट नोट्स के लिए कृपया mp tet varg 3 notes in hindi पर क्लिक करें.