Small business ideas- सोलर कॉलेज बैग बनाइए, लाखों का मुनाफा होगा

यह बिल्कुल नया बिजनेस आइडिया है। शायद इससे पहले किसी ने नहीं किया। सोलर कॉलेज बैग। यानी एक ऐसा कॉलेज बैग जिसमें लैपटॉप और बुक्स रखने के लिए जगह हो साथ में सोलर पैनल भी लगा हो। यह थोड़ा महंगा होगा लेकिन मार्केट में इसकी डिमांड काफी हाई हो जाएगी। इस तरह के इन्नोवेटिव आइडियाज को गवर्नमेंट की तरफ से सपोर्ट दिया जाता है। भारत के विभिन्न राज्यों में कुछ सरकारी योजनाएं हैं जहां बिना गारंटी का लोन मिलता है।

मध्यप्रदेश में उज्जैन की सिद्धार्थ चौधरी ने अपने लिए ऐसा ही कॉलेज बैग बनाया है। अब उन्हें किसी पावर बैंक की जरूरत नहीं होती। उनका मोबाइल फोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स उस समय चार्ज हो जाते हैं जब अपनी पीठ पर कॉलेज बैग को कैरी करते हुए, अपने दोस्तों से बात कर रहे होते हैं या फिर कोई दूसरा काम कर रहे होते हैं। उनके कॉलेज बैग को देखकर उज्जैन में इस तरह के कॉलेज बैग की डिमांड काफी बढ़ गई है। 

सोलर कॉलेज बैग कैसे बनेगा

इसे तैयार करना बहुत आसान है। स्कूल और कॉलेज बैग बनाने वाले कारीगर हर शहर में मिल जाते हैं। करना सिर्फ इतना है कि कॉलेज बाइक के ऊपर 3 सोलर प्लेट लगाना है। इन प्लेटों को 5 वोल्ट के इलेक्ट्रॉनिक एडॉप्टर के साथ कनेक्ट कर देना है। आपका सोलर कॉलेज बैग तैयार है। इसकी कीमत सामान्य स्कूल कॉलेज बैग से दोगुनी होगी लेकिन इसके सोलर पैनल अगले 25 सालों तक के लिए खराब नहीं होंगे। स्टूडेंट चाहेंगे तो कॉलेज बैग चेंज कर सकते हैं लेकिन उन्हें सोलर पैनल चेंज नहीं करना पड़ेगा।