मटर छीलने को इंग्लिश में क्या कहते हैं- GK in Hindi

रसोई एक मजेदार घर है जिसमें हजारों ऐसे सवाल छुपे हुए हैं जिनके जवाब किसी भी सामान्य व्यक्ति को स्पेशल बना देते हैं। किचन में कई प्रकार की सब्जियां होती हैं लेकिन आलू मटर की जोड़ी, सुपरहिट है। इनकी लव स्टोरी पर चर्चा फिर कभी करेंगे लेकिन आज सवाल यह है कि आलू छीलने को अंग्रेजी में Peeling off potato कहा जाता है लेकिन मटर छीलने को इंग्लिश में क्या कहते हैं। 

रसोई घर में सब्जियों को साफ करने के लिए 'छिलनी' नाम के एक उपकरण का उपयोग किया जाता है। इसे अंग्रेजी में Peeler कहा जाता है। इसके माध्यम से जितनी भी सब्जियां साफ की जाती हैं उन्हें Peeling off potato या लौकी के लिए peeling off guard और इसी प्रकार peeling off ... कहा जाता है। लेकिन अपनी मटर को तो Peeler की जरूरत ही नहीं पड़ती। मटर (Peas) का छिलनी (Peeler) से कोई रिश्ता ही नहीं है। 

यदि तुरंत और सरल हिंदी में कहा जाए तो मटर को छीला नहीं जाता बल्कि उसके आवरण को हटाकर मटर के दानों को बाहर निकाला जाता है। मटर को अंग्रेजी में Peas कहते हैं और आवरण (Shell) को हटाने की प्रक्रिया को इंग्लिश में Shelling कहा जाता है। यही कारण है कि मटर छीलने को इंग्लिश में Shelling the Peas कहा जाता है। 

सिर्फ मटर ही नहीं बल्कि सभी प्रकार की फली वाली सब्जी के आवरण को हटाने की प्रक्रिया को Shelling the.... कहा जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !