MPPSC इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें, ध्यान से पढ़िए, TIPS FOR MPPSC INTERVIEW

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्यसेवा मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू आयोजित किए जाते हैं। प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा और इसमें सफलता के बाद साक्षात्कार के समय उम्मीदवार सबसे ज्यादा दबाव में होते हैं। आज अपन इसी प्रेशर को रिलीज कर देंगे।

MPPSC- दो बार परीक्षा के बाद इंटरव्यू लिया जाता है

चूँकि साक्षात्कार विधि (Interview Method) व्यक्तित्व मापन करने की विधियों में से एक विधि है। इस विधि में उन बातों का पता लगाया जाता है जो कि हम व्यक्ति के   लिखित ज्ञान से पता नहीं लगा सकते। साक्षात्कार विधि में साक्षात्कारकर्ता (interviewer) हमारे मानसिक, संज्ञानात्मक, सामाजिक, भावनात्मक, नैतिक हर प्रकार के व्यवहार के बारे का पता लगाने की कोशिश करता है, जो हम विभिन्न परिस्थितियों में कर सकते हैं।

MPPSC इंटरव्यू के प्रश्न उत्तर कहां मिलेंगे

इंटरव्यू के लिए अपने आप को हर प्रकार से बारीकी से तैयार करने की जरूरत है। सिर्फ किताबी ज्ञान के भरोसे इंटरव्यू में नहीं जाया जा सकता। इसके लिए पर्सनैलिटी के हर पहलू का डेवलप होना जरूरी है। किताबी ज्ञान के साथ-साथ असल जिंदगी के अनुभव भी इसमें काफी काम आते हैं। इसके लिए आपको बाहर से (Physically) और अंदर से (Mentally) दोनों तरह से तैयार होना पड़ेगा। 

MPPSC Interview के लिए TOP-11 TIPS

1. पहला स्टेप है अपने सभी डाक्यूमेंट्स को रेडी करके उनकी फोटोकॉपी तय समय पर आयोग को भेज दें और उन सभी की ओरिजिनल कॉपी अपने पास उसी क्रम में अरेंज करके रखें, जो की आपको इंटरव्यू के दौरान काम आएगी। 
2. अपनी डॉक्यूमेंट की फाइल के फ्रंट पेज पर इंडेक्स जरूर बना लें, जिससे आपको  Last moment पर कुछ भी ढूंढना ना पड़े। 
3. आप इंटरव्यू के लिए क्या पहनने वाले हैं, इसका डिसीजन भी अभी ही कर लें और उसके लिए जो भी तैयारी करनी है वह भी अभी ही कर लें। 

4. अपने आप की कमियों को आपसे बेहतर कोई नहीं समझता इसलिए उन्हें फाइंड आउट करके उन पर काम करना अभी से चालू कर दें।
5. अपने अंदर की घबराहट, झिझक को बार-बार प्रैक्टिस करके बाहर निकालने की कोशिश करें। इसके लिए किसी भी टॉपिक पर ऑडियो रिकॉर्ड करना, वीडियो बनाना एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं और उनका जजमेंट अपने किसी खास दोस्त से कराएं जो आपको सही जानकारी दे, आपकी झूठी तारीफ ना करे परंतु ध्यान रहे की कहीं वो  आपको डिप्रैस भी ना कर दे। 
6. अपने पसंदीदा कम से कम 3 टॉपिक ऐसे तैयार रखें, जिसमें आपसे बेहतर कोई और नहीं हो सकता। क्योंकि कई बार इंटरव्यूअर कह देते हैं कि अपनी पसंद का ही कोई टॉपिक एक्सप्लेन कीजिए। 
 
7. दुनिया की सारी चीजें तो आप याद नहीं कर सकते हैं और ना आपको याद रहने वाली हैं, परंतु जो भी पढ़े उसको इस तरीके से पढ़े कि उसमें से अगर आपसे कोई कुछ पूछ ले तो उसका जवाब आप Confidentaly दे सकें। 
8. आप से किए गए सवालों का जवाब देने में बहुत ज्यादा जल्दबाजी ना करें, अपना निर्धारित समय लें और उसके हिसाब से सोच-समझ कर जवाब दें। बहुत ज्यादा जल्दी जवाब देने से कई बार हड़बड़ाहट में गलत जवाब दे दिया जाता है। 
9. परंतु ध्यान रहे कि इतना ज्यादा समय भी ना लें कि आपका Time up हो जाए। 

10. MPPSC इंटरव्यू के लिए 3 गुना ज्यादा कैंडीडेट्स को बुलाया जाता है इसलिए इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि आपकी पोस्ट पर आप से मुकाबला करने के लिए 2 लोग और भी हैं। 

11. हमेशा याद रखें कि साक्षात्कारकर्ता (interviewer) आपकी एजग्रुप का नहीं है। उसका नजरिया अलग भी हो सकता है। इसलिए जब वो सवाल पूछ रहा हो तो उसकी बॉडीलैंग्वेज से उसे समझने की कोशिश करें। रिजल्ट इस बात पर नहीं बनता कि साक्षात्कारकर्ता (interviewer) क्या पूछ रहा है बल्कि इस बात पर बनता है कि साक्षात्कारकर्ता (interviewer) क्या सोच रहा है। 
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here