MPPSC NEWS- यूनानी चिकित्सा अधिकारी भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम जारी

MPPSC- Madhya pradesh Public Service Commission (मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग) ने यूनानी चिकित्सा अधिकारी परीक्षा 2021 (Unani Medical Officer Examination - 2021) के लिए एग्जाम प्लान और सिलेबस जारी कर दिया है। गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए दिनांक 30 दिसंबर 2021 से 1 मार्च 2022 तक आवेदन किया जा सकता है। 

यूनानी चिकित्सा अधिकारी परीक्षा के लिए कुल 500 अंकों की परीक्षा आयोजित की जाएगी. जिसमें 2 खंड होंगे। खंड अ में मध्य प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सामान्य ज्ञान तथा कंप्यूटर का आधारभूत ज्ञान विषय के 150  अंक निर्धारित हैं तथा खंड ब विषय यूनानी चिकित्सा के लिए 300 अंक निर्धारित हैं और साक्षात्कार हेतु 50 अंक निर्धारित हैं। इस प्रकार से कुल 500 अंको की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

खंड अ 50 प्रश्न होंगे ,खंड ब  में विषय से संबंधित 50 प्रश्न होंगे. इस प्रकार प्रश्न पत्र में कुल 150 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा. इस प्रश्न पत्र का पूर्णांक 450 अंक होगा. प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार के ही होंगे और प्रत्येक प्रश्न के उत्तर हेतु चार विकल्प A, B, C,D होंगे। 
 
परीक्षा में ऋण आत्मक मूल्यांकन 3R-W  प्राप्तांक पद्धति से होगा जहां R सही उत्तरों की संख्या और W गलत उत्तरों की संख्या होगी अर्थात प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक प्रदान किए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। 

अधिक जानकारी के लिए एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.mppsc.nic.in और www.mppsc.com पर विजिट करें। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here