MPPSC ने यह क्या कर डाला! आरक्षण तालिका में बड़ी गड़बड़ है- Khula Khat

प्रति, मुख्यमंत्री महोदय, मध्यप्रदेश शासन
। मान्यवर, मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा भर्ती परीक्षा 2021 विज्ञापन दिनांक 22.12.2021 को कुल 283 पदों के लिए जारी किया गया है लेकिन आयोग ने अपनी सीट टेबल में प्रतिशतता को दरकिनार करते हुए मनमाने तरीके से सीटों का विभाजन कर दिया है। जिसकी वजह से अनारक्षित श्रेणी को कुल 283 पदों में से मात्र 68 पद प्राप्त हुए हैं जो कि कुल पदों का मात्र 24.30% है। 

MPPSC EXAM 2021 NEWS- 76 प्रतिशत पदों को आरक्षित कर दिया

जबकि केंद्र सरकार द्वारा आयोजित कराई जाने वाली प्रत्येक भर्ती परीक्षाओ में अनारक्षित श्रेणी को 40% पद प्राप्त होते है। हम आपका ध्यान इस ओर आकृष्ट करना चाहते हैं कि माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित इंद्रा साहनी जजमेंट 1992 में यह स्पष्ट आदेश जारी किया गया है कि जातिगत आरक्षण की अधिकतम सीमा किसी भी स्थित में 50% से अधिक नही हो सकती है। फिर भी समस्त नियमों व न्यायालयीन आदेशो को अनदेखा करते हुए उपरोक्त जारी भर्ती अधिसूचना में कुल 283 पदों में से 76% पदों को आरक्षित कर दिया गया है। 

MPPSC NEWS- स्वयं द्वारा घोषित आरक्षण नियम का उल्लंघन कर दिया

महोदय विज्ञापन के पेज क्रमांक 2 में यह स्पष्ट उल्लेखित है कि भर्ती में आरक्षण प्रक्रिया मध्यप्रदेश लोक सेवा SC-ST, OBC आरक्षण नियम 1994 के उपबंधो तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग हेतु मध्यप्रदेश शासन के आदेशानुसार होगी लेकिन आयोग द्वारा जारी की गई पद तालिका में वर्गवार पदों के आवंटन के क्रम में आरक्षण नियमों का उल्लंघन करते हुए पद तालिका तैयार की गई है। 

मध्यप्रदेश के भर्ती आरक्षण नियमों के मुताबिक मध्यप्रदेश के विभिन्न वर्गों को निम्न प्रकार से आरक्षण प्रतिशत प्राप्त है:-  OBC 14% (नवीन संशोधित 27% OBC वर्ग का  27% आरक्षण माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर में विचाराधीन है जिसके परिपेक्ष्य में याचिका क्रमांक WP 5901 / 2019 में उच्च न्यायालय ने स्थगन आदेश जारी किए हैं तथा 14% से अधिक आरक्षण दिए जाने पे रोक लगाई है) SC 16%, ST 20% एवं EWS 10% लेकिन आयोग ने अपनी सीट टेबल में प्रतिशतता को दरकिनार करते हुए मनमाने तरीके से सीटों का विभाजन कर दिया है। जिसकी वजह से अनारक्षित वर्ग को कुल 283 पदों में से मात्र 68 पद प्राप्त हुए हैं जो कुल पदों का मात्र 24.30% है। 

जबकि केंद्र सरकार द्वारा आयोजित कराई जाने वाली प्रत्येक भर्ती परीक्षाओं में अनारक्षित श्रेणी को 40% पद प्राप्त होते है तथा इन पदों में प्रत्येक आरक्षित वर्ग के अधिकतम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी भी चयनित होते हैं।
मध्यप्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2021 सीट तालिका सम्पूर्ण विवरण निम्नानुसार है -:  
कुल पद 283 
श्रेणी - पद - प्रतिशत  
UR - 68 - 24.30 %       
OBC - 89 - 31.44 %
SC - 32 - 11.30 %
ST - 65 - 22.96 % 
EWS - 29 - 10%
महायोग - 283- 100%

अस्तु आपसे विनम्र अनुरोध है कि संवैधानिक प्रावधानों व उच्चतम न्यायालयीन आदेशों का पालन करते हुए अनारक्षित श्रेणी में कुल 40% पदों को विज्ञापित कराते हुए  मध्यप्रदेश राज्य सेवा भर्ती परीक्षा 2021 की संशोधित पद तालिका को तत्काल जारी करवाने का सहयोग प्रदान करें। प्रार्थी रावेंद्र पांडेय

इससे पूर्व प्रकाशित हुए खुले खत पढ़ने के लिए कृपया Khula Khat पर क्लिक करें. खुला खत एक ओपन प्लेटफार्म है। यहां मध्य प्रदेश के सभी जागरूक नागरिक सरकारी नीतियों की समीक्षा करते हैं। सुझाव देते हैं एवं समस्याओं की जानकारी देते हैं। यदि आपके पास भी है कुछ ऐसा जो मध्य प्रदेश के हित में हो, तो कृपया लिख भेजिए हमारा ई-पता है:- editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here