मध्य प्रदेश के 19 जिलों में तीव्र शीतलहर, 11 में सीवियर कोल्ड-डे और 18 में कोल्ड-डे की चेतावनी

MP WEATHER FORECAST

भोपाल। भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 19 जिलों में तीव्र शीत लहर, 11 जिलों में सीवियर कोल्ड डे और 18 जिलों में कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है। उपरोक्त सभी इलाकों में मौसम विभाग द्वारा एक प्रकार से धारा 144 लागू कर दी गई है। अति आवश्यक होने की स्थिति में ही घर से बाहर निकले। मौसम से सुरक्षा के इंतजाम के बिना खुली हवा में बिल्कुल न जाए।

मध्य प्रदेश मौसम - 19 जिलों में तीव्र शीतलहर की चेतावनी

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार रीवा, उमरिया, शहडोल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छतरपुर, सागर, बैतूल, भोपाल, रायसेन, धार, खंडवा, खरगोन, रतलाम, उज्जैन, नीमच एवं गुना जिलों में अगले 2 दिन तक तीव्र शीत लहर अथवा शीत लहर चलने की पूरी संभावना है। मौसम की यह स्थिति 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों, 50 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं बीमार व्यक्तियों के लिए काफी हानिकारक होती है। 

मध्य प्रदेश के 11 जिलों में सीवियर कोल्ड डे की वार्निंग

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के बैतूल, इंदौर, धार, दतिया, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, मंडला, सतना, सीधी, टीकमगढ़ एवं दमोह जिलों में सीवियर कोल्ड डे की चेतावनी जारी की गई है। यह मौसम की एक ऐसी अवस्था है जबकि साइलेंट हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले अचानक बढ़ जाते हैं। स्वास्थ्य दिखाई देने वाले युवा भी साइलेंट हार्ट अटैक का शिकार हो जाते हैं। 

मध्य प्रदेश के 18 जिलों में 2 दिन तक कोल्ड डे का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, भोपाल, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, सीहोर, खंडवा, खरगोन, शाजापुर, रतलाम, नीमच, गुना, रीवा, सिंगरौली, शिवपुरी एवं अशोकनगर जिला में अगले 2 दिन तक कोल्ड डे की चेतावनी जारी की गई है। सीवियर कोल्ड डे की तरह यह भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें