कांप उठा मध्य प्रदेश, बर्फीली हवाओं से रेलवे ट्रैक टूटा - MP NEWS

भोपाल
। हिमालय की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं के कारण पिछले 24 घंटे में आधे से ज्यादा मध्यप्रदेश कांप उठा है। हवाएं कितनी ठंडी है इसका अनुमान आप सिर्फ इस बात से लगा सकते हैं कि दतिया में ठंड के कारण रेल की पटरी टूट गई। मौसम विशेषज्ञों ने पहले ही शीत लहर की चेतावनी जारी कर दी थी।

मध्य प्रदेश के 7 जिलों में सीवियर कोल्ड डे 

शनिवार का दिन मध्य प्रदेश के 7 जिलों, भोपाल, रतलाम, गुना, राजगढ़, धार, सिवनी और छतरपुर के खजुराहो में सीवियर कोल्ड डे रहा। यानी दिन का तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। अचानक तापमान का गिरना शुरू हुआ। बर्फीली हवाओं के कारण ठंड में चुभन महसूस हुई। जिसके कारण ठिठुरन की स्थिति बन गई।

कई जिलों में शीतलहर, शिवपुरी की रात सबसे ठंडी 

मध्य प्रदेश के 26 जिलों में शीतलहर की चेतावनी जारी की गई थी। इनमें से शिवपुरी की रात सबसे ठंडी रही। तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इसके अलावा ग्वालियर, सागर, दतिया, सिवनी और नौगांव तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस से कम रहा।

ठंड के कारण रेलवे ट्रैक टूटा, एक्सीडेंट होते-होते बचा 

सोनागिर से दतिया के बीच बर्फीली हवाओं के कारण रेलवे ट्रैक टूट गया। रेल की पटरी ओवर 2 इंच का गैप आ गया था। इसके कारण कोई भी ट्रेन पटरी से नीचे पलट सकती है। इसी ट्रक पर इटावा झांसी लिंक एक्सप्रेस आ रही थी। जैसे ही ट्रेन का इंजन पटरी से गुजरा तो अचानक तेज आवाज आई। ड्राइवर ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाए। इसके बाद इंजीनियरों ने ट्रेन के बीचों-बीच पटरी के फ्रेक्चर को दो ज्वाइंट लगाकर ठीक किया। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.

मध्य प्रदेश में 10 डिग्री से नीचे तापमान वाले शहरों के नाम 

शिवपुरी (पिपरसमा) - 2.7°C
छतरपुर (नौगांव) - 4.0°C
दतिया (सिटी) - 4.2°C
ग्वालियर (सिटी) - 4.2°C
अशोकनगर (आंवरी) - 5.5°C
गुना (आरोन) - 5.6°C
भिंड (सिटी) - 6.3°C
विदिशा (कुरवाई) - 6.6°C
नीमच (मरूखेड़ा) - 6.9°C
छतरपुर (खजुराहो) - 7.0°C
टीकमगढ़ (सिटी) - 7.0°C
भिंड (गोहद) - 7.5°C
सागर (सिटी) - 7.6°C
रायसेन (सिटी) - 7.8°C
राजगढ़ (सिटी) - 8.3°C
धार (सिटी) - 8.4°C
पन्ना (सिटी) - 8.5°C
शहडोल (सोहागपुर) - 8.7°C
अशोकनगर (ईसागढ़) - 8.9°C
सिवनी (सिटी) - 9.0°C