Airtel के प्रति भारत में सबसे ज्यादा असंतोष, संसद में हुआ खुलासा- Hindi Samachar

नई दिल्ली।
एयरटेल भारत की ऐसी कंपनी है जिसके प्रति सबसे ज्यादा असंतोष की स्थिति है। यह खुलासा शुक्रवार 10 दिसंबर 2021 को संसद में हुआ। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों में से एयरटेल के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें दर्ज की गईं है।

टेलीकम्युनिकेशन के मामले में यदि ग्राहक नाराज होता है तो वह दूसरी कंपनी में अपना नंबर पोर्ट करा लेता है। बहुत ही कम ऐसा होता है जब कोई ग्राहक TRAI- दूरसंचार नियामक ट्राई के पास शिकायत करने जाता है, लेकिन वर्ष 2021 में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण को एयरटेल के खिलाफ 16111 शिकायतें प्राप्त हुईं। यह भारत में कार्यरत कंपनियों में सबसे बड़ी संख्या है। दूसरे नंबर पर vodafone-idea के खिलाफ 14487 और रिलायंस जिओ के खिलाफ 7341 शिकायतें दर्ज की गई। 

संसद में यह जानकारी भारत के दूरसंचार राज्यमंत्री देवुसिंह चौहान द्वारा दी गई। BSNL के खिलाफ 2913 और MTNL के खिलाफ 732 शिकायतें दर्ज की गई। राज्य मंत्री ने बताया कि ट्राई अधिनियम 1997 के अनुसार उपभोक्ता और कंपनी के बीच व्यक्तिगत शिकायतों का निपटारा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा नहीं किया जाता। इसलिए प्राप्त शिकायतों को निराकरण हेतु सेवा प्रदाता कंपनियों के पास भेज दिया जाता है। ट्राई ने सभी कंपनियों को निर्देशित किया है कि वह उपभोक्ताओं की शिकायत के निपटारे के लिए दो स्तरीय शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करें। भारत की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया Hindi Samachar पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here