MPTET verg -3 Syllabus- मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 का पाठ्यक्रम

Syllabus of Primary Teachers Eligibility Test 2020 

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के पाठ्यक्रम के अंतर्गत पांच विषय निर्धारित हैं। जिनमें बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र, भाषा प्रथम, भाषा द्वितीय, गणित और पर्यावरण अध्ययन शामिल  है। Child development and pedagogy (CDP) language 1, language 2, mathematics and Environmental study. 

परीक्षा योजना - Scheme of Exam

प्रत्येक विषय में प्रश्नों की संख्या 30 होगी और यह सभी बहुविकल्पीय यानी  MCQ (multiple choice questions) प्रकार के होंगे जिनमें चार विकल्प होंगे और एक विकल्प सही होगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा और ऋणआत्मक मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। पात्रता परीक्षा हेतु 150 अंक का प्रश्नपत्र होगा और परीक्षा की अवधि
2:30 घंटे होगी। 

प्रश्नों की प्रकृति एवं स्तर - Nature and Standard of Questions

1. CDP - बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र के प्रश्न 6 से 11 वर्ष आयु समूह के शिक्षण एवं सीखने के शैक्षिक मनोविज्ञान पर आधारित होंगे। जो विशेषताओं की समझ, आवश्यकता, विभिन्न प्रकार के विद्यार्थियों का मनोविज्ञान, शिक्षार्थी के साथ संवाद और सिखाने हेतु अच्छे फैसिलिटेटर की विशेषताओं एवं गुणों पर आधारित होंगे। 

2. Language 1- भाषा 1 के प्रश्न आवेदन पत्र में चुनी गई भाषा के माध्यम में प्रवाहिता (प्रोफिशिएंसी) पर आधारित होंगे। 
3. Language 2 - भाषा 2 के प्रश्न, भाषा 1 से अलग होंगे। आवेदन पत्र में हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत व उर्दू में से कोई भी भाषा चयन कर सकेंगे और आवेदन पत्र में चुनी गई भाषा के प्रश्न ही हल कर सकेंगे। भाषा 2 के प्रश्न भाषा के तत्व, संप्रेषण और समझने की क्षमता पर आधारित होंगे। 

4. Maths-  गणित के प्रश्न विषय की अवधारणा समस्या समाधान और पेडागोजी की समझ पर आधारित होंगे। 
5. Environment- पर्यावरण अध्ययन के प्रश्न भी विषय की अवधारणा, समस्या समाधान और पेडगॉजी की समझ पर आधारित होंगे। 

विशेष नोट -  प्रश्न पत्र में प्रश्न मध्य प्रदेश राज्य के कक्षा 1 से 5 तक के प्रचलित पाठ्यक्रम / पाठ्यपुस्तकों के टॉपिक्स पर आधारित होंगे लेकिन इनका कठिनाई स्तर एवं  संबद्धता हाई स्कूल स्तर तक की हो सकती है।
मध्य प्रदेश हायर एजुकेशन और नौकरी रोजगार से जुड़े अपडेट के लिए कृपया MP career news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here