Media और Data एकवचन है या बहुवचन - GK in Hindi

English language में Singular और plural का उपयोग तो हम अक्सर ही करते रहते हैं। कभी S या ES या ies या ves लगाकर plural बनता है, तो कभी Vowels में चेंज करके plural बन जाता है। कुछ वर्ड्स हमेशा प्लूरल फॉर्म में ही यूज़ होते हैं, जबकि कुछ वर्ड्स सिंगुलर ही होते हैं और कुछ वर्ड्स के सिंगुलर ओर प्लूरल दोनों एक जैसे ही होते हैं। 

परंतु आज हम आपको कुछ ऐसे वर्ड्स का singular बताएंगे जो काफी चर्चा में रहते हैं। या यूं कहें की सभी चर्चाएं करवाते हैं। तो ये दोनों वर्ड्स हैं - Media और Data इन दोनों के बिना सभी चर्चाएँ अधूरी हैं। दोनों ही सूचनाओं का सबसे महत्वपूर्ण माध्यम हैं। क्या आप जानते हैं कि यह दोनों शब्द सिंगुलर हैं या प्लुरल। 

Media और Data का Singular क्या होगा

आप बिल्कुल ठीक समझे यह दोनों वर्ड्स प्लूरल ही है परंतु क्या आप जानते हैं कि इन दोनों वर्ड्स का सिंगुलर कैसे बनेगा। आपको यह जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि Media का Singular, Medium है जबकि Data का Singular, Datum है। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here