सपना कहां से शुरू हुआ- किसी को याद नहीं रहता, ऐसा क्यों- GK in Hindi

सपने तो हम सब देखते हैं। बहुत सारे लोगों को सपने याद रहते हैं और इतने ही सारे लोगों को यह तो पता होता है कि रात में सपना आया था परंतु सपने में क्या देखा, याद नहीं रहता। बड़ी मजेदार बात यह है कि जिन लोगों को सपने याद रहते हैं उन्हें भी सपने का अंत याद होता है लेकिन सपना कहां से शुरू हुआ, यह दुनिया में किसी भी इंसान को याद नहीं रहता। सवाल यह है कि ऐसा क्यों होता है। 

यह एक आश्चर्यजनक सत्य है कि दुनिया में सपनों को लेकर आज भी रिसर्च चल रही है और वैज्ञानिकों के अपने-अपने निष्कर्ष हैं। दुनिया भर के वैज्ञानिक सपनों के मामले में किसी एक मत पर सहमत नहीं है। मेडिकल साइंस कहता है कि रैपिड आई मूवमेंट (REM) के कारण भी सपने आते हैं। REM के दौरान पूरा शरीर सो रहा होता है लेकिन बंद आंखें अंदर से तेज फड़फड़ा रही होती हैं। किसी भी मनुष्य में यह अवधि अधिकतम 90 मिनट होती है।

REM (रैपिड आई मूवमेंट) के दौरान मनुष्य के दिमाग में ब्लड सरकुलेशन काफी तेज हो जाता है। प्रारंभिक अवस्था में सपने में कोई क्लियर स्ट्रक्चर नहीं होता। यह कुछ ऐसा होता है जैसे टीवी को सिग्नल नहीं मिल रहा हो। कुछ देर बाद जब ब्लड सरकुलेशन थोड़ा कम होता है तब सबकॉन्शियस माइंड में स्ट्रक्चर क्लियर हो जाता है और पिक्चर दिखाई देने लगता है। सपने की यह अवस्था ही याद रह जाती है।

साइकॉलजी के प्रोफेसर और लेखक डिडरे बैरेट कहते हैं कि कैमिकल कंपोनेंट Noradrenaline के कारण अवचेतन अवस्था में देखा गया सपना भी याद रह जाता है।  Noradrenaline एक हार्मोन है जिसके कारण किसी काम में मन लग जाता है। हार्वड मेडिकल स्कूल स्लीप रिसर्चर रॉबर्ट स्टिकगोल्ड कहते हैं कि सपने केवल उसी व्यक्ति को याद रह जाते हैं जिसके दिमाग में वर्क लोड नहीं होता। तनाव और चिंता की स्थिति में आने वाले सपने स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं और कई बार पैरालिसिस अटैक का कारण बन जाते हैं। इसीलिए बुजुर्ग कहते हैं कि इस प्रकार के सपने आने पर बिस्तर छोड़ देना चाहिए और वापस सोने से पहले पानी जरूर पीना चाहिए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here