बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं, खाने में क्या जोड़ें क्या घटाएं, यहां पढ़िए- Home remedies to increase child immunity

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ाना बहुत आवश्यक है। बच्चों की अच्छी इम्यूनिटी उनको किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाती है। बचपन में अच्छे शारीरिक विकास का आधार एक अच्छा इम्यून सिस्टम होता है। बचपन की अच्छी इम्यूनिटी उनके आने वाले समय के लिए बहुत उपयोगी होती है। बच्चों के आहार में कुछ परिवर्तन करके हम उनकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

बच्चों को अधिक मात्रा में विटामिन सी से युक्त फल जैसे संतरा, अनानास, कीवी को फ्रूट सलाद के रूप में अधिक मात्रा में दें। इसके साथ उन्हें आंवले से बने पदार्थ जैसे आंवला कैंडी, मुरब्बा, आंवला और शहद प्रतिदिन देना चाहिए। बच्चों को हमेशा हाइड्रेट रखने के लिए पेय पदार्थ जैसे कोकम, नींबू, आम पन्ना, दही की लस्सी पिलाते रहे।

बच्चों के मांस पेशियों एवं शारीरिक क्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन जैसे अंडा पनीर दूध को आहार में जरूर शामिल करें। जिससे उनका कद आयु के अनुपात में बढ़ता रहे।

मैदा से बने पदार्थों जैसे- बिस्किट्स, पाव, बन, पिज़्ज़ा को कम से कम खिलाएं। इसके स्थान पर उन्हें मिक्स अनाज के आटे के बने व्यंजन खिलाएं। उन्हें प्राणायाम एवं अच्छी नींद लेना सिखाएं। बच्चों को प्रतिदिन व्यायाम करना सिखाएं। उर्मिला सिसोदिया, डाइटिशियन, बेंगलुरु