CM HELPLINE- जबलपुर ने इंदौर को पीछे छोड़ा, 87.23% शिकायतों का तत्काल समाधान

जबलपुर
। जिला प्रशासन के लिए गर्व का क्षण है। स्वच्छता के मामले में भले ही इंदौर नंबर वन हो परंतु अपने नागरिकों की शिकायतों के तत्काल समाधान के मामले में जबलपुर ने इंदौर को पीछे छोड़ दिया है। जबलपुर और इंदौर के बीच 4% से ज्यादा का फासला है।

सीएम हेल्पलाइन की जुलाई माह की जारी रैकिंग में जबलपुर शहर इंदौर, भोपाल, ग्वालियर उज्जैन जैसे चारों महानगरों से ऊपर रहा। रैकिंग में जबलपुर 87.23 प्रतिशत अंक हासिल कर छठे पायदान पर रहा। जबकि इंदौर 83.87 प्रतिशत अंक के साथ आठवें स्थान पर रहा। दरअसल सीएम हेल्पलाइन को प्रभावी बनाने के लिए हर माह निकायों की ग्रेडिंग की जा रही है। एक जून से 30 जून 2021 तक की ग्रेडिंग में इंदौर 3 हजार 529 शिकायतों का निराकरण कर 85.71 फीसद अंक लाकर ए ग्रेड पर रहा। जबकि जबलपुर 2 हजार 174 शिकायतों का निराकरण कर 74.11 फीसद अंक के साथ बी ग्रेड में रहा। 

आयुक्त नगरीय प्रशासन निकुंज श्रीवास्तव ने ग्रेडिंग में फिसड्डी रहे निकायों के आयुक्तों को पत्र जारी कहा था कि प्राप्त शिकायतों को शिकायकर्ताओं की संतुष्टता के साथ अनिवार्य रुप से बंद कराए। ग्रेडिंग में 80 फीसद से अधिक अंक लाकर ए ग्रेड प्राप्त किया जाना अनिवार्य है।

बावजूद इसके सीएम हेल्पलाइन में आई शिकायतों को गंभीरता से न लेते हुए निराकरण नहीं किया गया। नगरीय प्रशासन आयुक्त ने जबलपुर, ग्वालियर और भोपाल निकाय के आयुक्तों को पत्र के माध्यम से हिदायत दी है कि आपके द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को गंभीरता से न लेने के कारण नगरीय प्रशासन विभाग को भी बी ग्रेड मिला है। 

इसलिए अब जुलाई माह में होने वाली ग्रेडिंग में 80 फीसद अंक लाकर ग्रेडिंग में सुधार लाए। नहीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहे। निगमायुक्त संदीप जीआर ने इसे गंभीरता से लिया और सीएम हेल्पलाइन में आई शिकायतें व लंबित शिकायतों त्वरित निराकरण न करने पर अधिकारियों को जमकर फटकार भी लगाई। नतीजा यह हुआ कि जुलाई माह की रैकिंग सुधर गई।

दो हजार शिकायतों का कराया त्वरित निपटारा: 

निगमायुक्त ने सीएम हेल्पलाइन में आई शिकायतों को गंभीरता से लिया और जून माह में आई दो हजार 334 शिकायतों को निपटा दिया। इस तरह निकायों की रैकिंग में 80 प्रतिशत अंक से ज्यादा 87 अंक हासिल कर जबलपुर ने ए ग्रेड हासिल किया। वहीं इंदौर इस बार 4 हजार 465 शिकायतों का निपटा कर 83.87 प्रतिशत अंक के साथ आठवें स्थान पर रहा।

23 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP NEWS- 18 अधिकारियों को IAS और 11 को IPS प्रमोशन फाइनल
MP NEWS- मध्य प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में ट्यूशन फीस को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला
MP COLLEGE ADMISSION- पीजी सेकंड राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन
MP NEWS- बाढ़ पीड़ितों से रिश्वत मांगने के आरोप में तहसीलदार सस्पेंड
MP NEWS- महिला पुलिस अधिकारी से अभद्रता के आरोप में जनपद अध्यक्ष गिरफ्तार 
JABALPUR NEWS- कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आते ही महिला की मौत
GWALIOR NEWS- भू-अभिलेख अधिकारी को लड़की का कॉल आया, रात भर सो नहीं पाया
BHOPAL NEWS- पुलिस की आंखें खराब, दूसरों की दया पर होती है इन्वेस्टिगेशन
INDORE NEWS- नगर निगम में एक और फर्जी नियुक्ति का खुलासा

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindi- ताश की गड्डी का चौथा राजा सुसाइड क्यों कर रहा है
GK in Hindiएक पौधा जिसे खाने से महीने भर भूख-प्यास नहीं लगती
GK in Hindiमिनरल वाटर एक्सपायर नहीं होता, तो फिर बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों होती है
GK in Hindiभारत का सबसे पहला गांव कौन सा है, जहां मनुष्य, बंदर से इंसान बना
GK in Hindiइमरजेंसी में कार लॉक हो जाए तो जान बचाने के लिए क्या करें
GK in Hindiअंग्रेजी के अक्षरों में i और j के ऊपर बिंदी क्यों लगाई जाती है
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here