Loading...    
   


मीठा खाने पर गले में जलन क्यों होती है / Why Do We Feel Sore Throat After Eating Sweet Food

मीठा खाने का शौक किसे नहीं होता। मनुष्य के शरीर में मौजूद फीलगुड हारमोंस उसे मीठा खाने के लिए प्रेरित करते हैं। डायबिटीज के मरीज को डॉक्टर मना करते हैं फिर भी वह चोरी चुपके मीठा खाने की कोशिश करता रहता है लेकिन दुनिया में कुछ लोग ऐसे हैं जो चाह कर भी मीठा नहीं खा पाते क्योंकि मीठा खाने से उनके गले में जलन होने लगती है। सवाल यह है कि जिस मिष्ठान से सबको आनंद प्राप्त होता है कुछ लोगों के गले में जलन क्यों होती है। चलिए पता लगाते हैं:-

सबसे पहले सरल शब्दों में समझिए 

दरअसल, बात यह है कि अपने मुंह में जो लार (सलाइवा, saliva) होती है वह शरीर को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा ऑन ड्यूटी रहती है और जैसे ही हम अपने मुंह में मीठा रखते हैं, तत्काल एक्टिव हो जाती है। मीठा (कार्बोहाइड्रेट) जैसे ही गले में आता है, लार उस पर हमला कर देती है और मीठे में मौजूद मिलावट को अलग करके पेट के अंदर केवल सिंपल शुगर को जाने देती है। इसका मतलब यह नहीं है कि जिन लोगों के गले में जलन होती है उनकी मिठाई मिलावटी है लेकिन कुछ लोगों के गले की अंदर की दीवारें इस लड़ाई को सहन नहीं कर पाती और रिएक्शन होने लगता है। इसी को अपन गले में जलन कहते हैं। अब पढ़ते हैं कि साइंस की किताब में क्या लिखा है:-

खाने का पाचन कहां होता है, पेट में या मुँह में / Where does digestion take place, In stomach or  mouth

यह तो आप जानते ही होंगे कि जब हम खाना खाते हैं तो उसका पाचन हमारे पेट (आमाशय, Stomach) में होता है जो की पूरी तरह गलत है। हम जो भी कुछ खाते हैं उसका पाचन हमारे मुंह या माउथ से ही शुरू हो जाता है। विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट (मीठे) का क्योंकि कार्बोहाइड्रेट हमें सबसे पहले एनर्जी देता है, इसके बाद प्रोटीन और उसके बाद वसा (Fat)।

मीठा खाने के बाद गले में जलन का कारण / Reason behind the  burning in Throat after eating sweet food

इसके लिए कक्षा 10वीं के पाचन तंत्र वाले खतरनाक से डायग्राम को याद करना पड़ेगा, जो अपन से कभी बना ही नहीं। जिसमें एक आदमी बना होता है और उसके अंदर सारे डाइजेस्टिव सिस्टम के organs फिट होते हैं। 

तो जैसे ही हम अपना खाना अपने माउथ तक ले जाते हैं स्पेशली मीठा खाना जिसमें कार्बोहाइड्रेट होता है, तब हमारे मुंह में उपस्थित लार (सलाइवा, saliva) उस पर अपना काम करना चालू कर देती है। लार में उपस्थित सलाइवेरी एमीलेस एंजाइम (Salivary Amylase Enzyme) इस कार्बोहाइड्रेट को तोड़कर, सिंपल शुगर में बदलता है और फिर आगे की प्रोसेस हमारे स्टमक या आमाशय में जाकर पूरी होती है।

एसिड रिफ्लक्स क्या है / What is Acid Reflux

हमारे मुंह से यह अधपचा (Semidigested) हुआ कार्बोहाइड्रेट, एक पतले पाइप जिसे आहार नाल या फूड पाइप या इसोफेगस (Oesophgus) कहते हैं, के द्वारा आमाशय तक पहुंचाया जाता है और आमाशय में तो आपको पता ही है कि एक बहुत ही खतरनाक एसिड Hydrochloric acid (Hcl) उपस्थित होता है। जब यह अधपचा हुआ कार्बोहाइड्रेट, एसिडिक मीडियम में जाता है तो कई बार एसिड रिफ्लक्स के कारण यह वापस हमारी आहार नाल में आ जाता है, जिसके कारण हमें गले में जलन का अनुभव होता है। ऐसा कभी-कभी ओवरईटिंग, एसिडिटी, वोमिटिंग के कारण भी होता है।

स्वास्थ्य से संबंधित लोकप्रिय जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here