Loading...    
   


SBI, ICICI, HDFC, Axis एवं PNB के खाताधारक हैकर्स के टारगेट पर

✒ अभिलाषा देशपांडे सावधान यदि आपके मोबाइल टैक्स वापसी वाला कोई sms पर लिंक आया हो तो उस टच न करें। वरना आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है। आयकर विभाग ने कुछ दिनों पहले करदाताओं से टैक्स रिफंड का वादा करने वाले फिशिंग मैसेज से बचने के लिये सावधान किया था। हाल ही में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर एक पोस्ट साझाकर IT Department ने करदाताओं को चेतावनी दी है कि वे Tax Refund करने के दावा करने वाले किसी sms के लिंक पर क्लिक न करें।
 

इन बैंकों के ग्राहकों को बनाया जा रहा है शिकार...

नई दिल्ली स्थित थिक टैक साईबर पीस फाऊंडेशन और साईबर सेक्युरिटी सर्विसेस फ्रॉम ऑटोबॉट इंफोसिस ने अपने रिसर्च में पाया कि SBI, ICICI, HDFC, Axis एवं PNB बैंक के ग्राहक बडी संख्या में फिशिंग के शिकार बनाया जा रहा है।

ऐसे शुरू करते है प्रॉसेस -

मोबाइल मैसेज के द्वारा Cyber Criminal उन्हे एक लिंक भेजते है। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि उपयुक्त बैंकों के ग्राहकों को मैसेज के द्वारा Cyber Criminal उन्हें एक लिंक भेजते है। इसके बाद Tax वापसी का झासा देकर एक आवेदन में डिटेल भरने के लिये कहते है। आयकर दाता इस झांसे में फंसकर ई- फाइलिंग, वेब पेज की तरह दिखने वाले एवं वेब पेज दिये गये निर्देश का पालन कर सारी जानकारी साझा कर देते है। संदिग्ध लिंक US और France से बनाकर कर भेजे जा रहे है।

एकाउंट हैंक करके निकलते है पैसे -

इस जाच से पता चला कि संदिग्ध लिंक US और France से बने इस स्कैम को करने वाले व्यक्तिगत तौर पर बैंक कर्मचारी के माध्यम से जानकारी एकत्र कर रहे है। जिनका उपयोग बाद में उनके बैक खाते से पैसे गायब करने के लिये किया जाता है।

स्कैम करने वाले हैकर्स सुरक्षित https के बजाय प्लेन http का इस्तेमाल करते है। हैकर्स यूज़र्स को एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर के बजाय थर्ड पार्टी सोर्स से डाऊनलोड करने के लिये कहता है। इस प्रकार यूजर के सारे डेटा कलेक्ट कर लेते है। 

20 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार 



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here