Loading...    
   


MPPSC Mains परीक्षार्थियों के लिए कोविड के संबंध में शासन ने निर्देश जारी किए - LATEST NEWS

भोपाल
। मध्यप्रदेश में दिनांक 21 मार्च 2021 को लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 का पहला दिन बीत जाने के बाद आयुक्त स्वास्थ्य डॉ. संजय गोयल द्वारा आदेश जारी किये है कि कोविड -19 संक्रमण को कम करने के लिए न्यूनतम 6 फीट की शारीरिक दूरी का यथा संभव पालन, फेस कवर, मास्क का अनिवार्यतः उपयोग, हाथों की स्वच्छता के लिये साबुन - पानी अथवा एल्कोहॉलयुक्त हैंड सेनिटाईजर का उपयोग तथा श्वसन शिष्टाचार का पालन सुनिश्चित किया जाये। 

परीक्षा स्थल पर पृथक आगमन एवं निर्गम द्वार का चिन्हांकन किया जाये। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में पृथक " आईसोलेशन कक्ष चिन्हांकित हो ताकि स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण युक्त परीक्षार्थी को एकांत में रख कर परीक्षा देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। परीक्षा में आवेदक परीक्षा पूर्व से ही कोरोना पीड़ित हो गये है एवं परीक्षा पूर्ण होने तक कुछ आवेदकों के कोरोना पीड़ित होने की संभावना का दृष्टिगत रख आयोग की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि ऐसे परीक्षार्थियों को भी अवसर दिया जाना उचित है। 

परीक्षा संचालकों द्वारा लक्षण युक्त छात्रों के परीक्षा के आयोजन के संबंध में स्पष्ट नीति पूर्व से ही अवगत कराई जाए। कोविड पॉजीटिव परीक्षार्थियों के लिये  आईसोलेशन कक्ष " में सीमित कर्मचारियों, पर्यवेक्षकों की ड्यूटी लगाई जाये एवं इनके लिए व्यक्तिगत सुरक्षा साधन पी.पी.ई. किट , फेस शील्ड , ग्लव्स एवं शू - कवर  की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। 

आईसोलेशन कक्ष में पारदर्शी कांच के पार्टीशन, खिड़कियां हो जिससे कोरोना संदिग्ध , कोविड परीक्षार्थी का दूर से पर्यवेक्षण सुनिश्चित किया जा सके। परीक्षा केन्द्र पर अनुशासन बनाये रखने तथा शारीरिक दूरी एवं नियंत्रण संबंधी समस्त गतिविधियों के पालन के लिये पर्याप्त मानव संसाधन तैनात किये जाये। परीक्षण संस्थाओं में शारीरिक दूरी के मानक निर्देशों के पालन करते हुए व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कक्षों की व्यवस्था की जाये।

परीक्षा संचालकों, परीक्षा केन्द्रों द्वारा व्यक्तिगत सुरक्षा साधन जैसे फेस कवर / मास्क तथा अन्य आवश्यक संसाधन जैसे हैंड सेनिटाईजर , साबुन , सोडियम हाईपोक्लोराईट सॉल्युशन आदि आवश्यकता पड़ने पर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराई जाये। 

परीक्षा केन्द्रों के बाहर एवं अंदर कोविड -19 के रोकथाम हेतु आवश्यक गतिविधियों के संबंध में पोस्टर, स्टैन्डी, ऑडियो विजुअल संचार माध्यम से सूचना का प्रसार किया जाये। परीक्षा के समापन पर परीक्षार्थियों को व्यवस्थित तरीके से निर्गगन द्वार पर ले जाया जाये। परीक्षा हॉल में लिखित परीक्षा के पूर्व निरीक्षक द्वारा हाथों को सेनिटाइज करने के उपरान्त ही प्रश्न पत्र तथा उत्तर पुस्तिका का वितरण किया जाये।

परीक्षार्थियों द्वारा प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने से पहले तथा वापस जमा करते समय हाथों को सेनिटाईज किया जाये। उत्तर पुस्तिका के पैकिंग के समय स्टाफ द्वारा बार - बार हाथों को सेनिटाईज किया जाये। यथासंभव उत्तर पुस्तिकाओं को एकत्रिकरण के 72 घंटे बाद खोला जाये। 

कोविड -19 के संदिग्ध, परीक्षा के दौरान लक्षणयुक्त परीक्षार्थियों,कोविड पॉजीटिव परीक्षार्थियों के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया आईसोलेशन में परीक्षा देते समय परीक्षार्थी के लक्षण अधिक गंभीर होने अथवा स्वास्थ्य की स्थिति खराब होने पर तत्काल जिला कोविड कमांड एण्ड कंट्रोल सेन्टर के हेल्प लाईन तथा जिले के स्वास्थ्य प्राधिकारी अथवा नामांकित चिकित्सक को सूचित किया जाये।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here