Loading...    
   


भारत का सरकारी प्ले स्टोर शुरू, सभी मोबाइल ऐप मिलेंगे, यहां आइए

एंड्राइड मोबाइल फोन के लिए गूगल प्ले स्टोर और आईफोन के लिए ऐप स्टोर की तरह भारत सरकार ने अपना सरकारी प्ले स्टोर शुरू कर दिया है। यहां पर सभी प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन प्राप्त किए जा सकते हैं। प्ले स्टोर का नाम Mobile Seva | National Mobile Governance Initiative रखा गया है। यानी मोबाइल से संबंधित सभी प्रकार की सेवाएं इसके माध्यम से संचालित की जाएंगी।

केंद्रीय IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि Google Play Store और Apple Store के विकल्प के तौर पर ही नए Mobile Seva AppStore को लॉन्च किया गया है। बता दें कि मोबाइल सेवा एप स्टोर, गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से थोड़ा अलग है । आइए जानते हैं मोबाइल सेवा एप स्टोर की खास बातें-

1. इस एप में Hosting Application State और Categories Wise Apps को संग्रहित किया गया है।
2. मोबाइल सेवा एप में Govt Mobile Seva App Store में आपको Search/Filter करके Apps का चुनाव कर सकते हैं।
3. यहाँ आपको Application की पूरी जनकारी मिल जाती हैं।
4. Free में ऐप्स को अपलोड और डाउनलोड कर सकते हैं, हालांकि, केवल Verified और Signed APK Files को ही अपलोड कर सकते हैं।
5. यहाँ ऐप को Publish करने से पहले Testing का फीचर भी उपलब्ध हैं । 

आपको बताते चलें कि Mobile Seva Appstore एक सरकारी Mobile Application Hosting Platform हैं। जिसका स्वामित्व (ownership) सरकार के पास हैं। Gov Mobile Seva App Store का मुख्य उद्देश्य है आम लोगों को Public और सरकारी सेवाओं के लिए Apps प्रदान करना। साथ ही इस एप के जरिए सभी सरकारी Apps को एक स्थान पर कलेक्ट कर One Stop Store सेवा शुरू की गयी । इस एप में आपको गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर का ऑप्शन भी मिलता है। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here