Loading...    
   


SVT से करें, जिंदगी की हर मुश्किल का सामना - कल्पना शक्ति का जादू - Motivational article in Hindi

शक्ति रावत।
आमतौर पर सपने देखने वालों और कल्पनाओं में खोए रहने वाले लोगों को हमारे यहां शेख चिल्ली कहा जाता है, लेकिन आप शायद नहीं जानते कि, कल्पना शक्ति कितनी बड़ी ताकत है, और अगर इसका सही इस्तेमाल किया जाए, तो अपनी जिंदगी में इसके नतीजे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। 

Solve your all problems through SV technique

मैनेजमेंट की भाषा में इसे एसवीटी यानि सक्सेस विजुअलाइजेशन टेक्निक (success visualisation technique) कहा जाता है, यानि किसी भी चीज के जीवन में घटित होने से पहले उसकी कल्पना करके देखना। दरअसल यह पूरा खेल इंसान के अवचेतन यानि अनकॉन्शियस मांइड (unconscious mind) का है, अगर इसकी ताकत का सही उपयोग कल्पना में किया जाए, तो आप असंभव को संभव कर सकते हैं। आमतौर पर खिलाड़ी और बड़े विजनेस लीडर्स के साथ कई क्षेत्रों से जुड़े लोग इस तकनीक का उपयोग करके अपनी जीत पक्की करते हैं। आईये जानते हैं, एसवीटी के तीन चरण क्या हैं। 

visualisation technique step 1-लक्ष्य तय करना- set your goal

समझो आपको अपनी किसी जरूरी मीटिंग को सफल बनाना है, या फिर किसी समस्या से बाहर निकलना है, तो यह आपका लक्ष्य या गोल हो गया। इसी तरह से परीक्षा में पास होना या नौकरी लगना भी किसी का लक्ष्य हो सकता है, इसके लिए गोल इसलिये जरूरी है, कि बिना लक्ष्य तय किये आप फोकस नहीं कर सकते तो सबसे पहले कल्पना शक्ति के उपयोग के लिए गोल सेट करना जरूरी है। 

visualisation technique step 2-टारगेट को कागज पर नोट करना- note down your target on paper

कल्पना शक्ति का दूसरा चरण है, अपने लक्ष्य या गोल को कागज पर लिख लेना। इसे लिखकर कई बार पढ़े, और हो सके तो रात को सोने से पहले तो जरूर इसे पढ़े। ताकि चेतन के साथ आपके अचेतन दिमाग तक यह संदेश साफ पंहुचे की आपका लक्ष्य आखिर क्या है। 

visualisation technique step 3-टारगेट का पिक्चराइजेशन - picturisation of target

यह तीसरा और सबसे अहम चरण है, जिसमें आपको उस काम या घटना के पहले उसे आंखें बंद करके कल्पना के माध्यम से साकार होते देखना है, मन और दिमाग की यह अदभुत शक्ति है, आप सोने पहले अपने लक्ष्य का सफल पिक्चराइजेशन होते देखिये। जैस मैं परीक्षा में पास हो गया और खुशी महसूस कर रहा हूं। किसी समस्या से बाहर आने के बाद राहत महसूस करते हुए खुद को देखिये। अपने विजनेस को ऊंचाई पर पंहुचते हुए देखिये। 

Conclusion of motivational and problem solving article

इसका फायदा यह है, कि यह प्रक्रिया आपके अवचेतन तक संदेश पंहुचा देती है, और विज्ञान भी इस बात को मानता है कि, आपके अवचेतन में पंहुचा विचार आपके जीवन में सच जरूर हो जाता है। यानि अपने लक्ष्य पर पंहुचने के बाद जैसी खुशी या शांति आप महसूस करेंगे, उसकी पहले ही कल्पना करनी है। -लेखक मोटीवेशनल स्पीकर और लाइफ मैनेजमेंट कोच हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here