Loading...    
   


MP NEWS: बर्ड फ्लू से संक्रमित जिलों की संख्या बढ़कर 32 हुई

भोपाल।
प्रदेश में अब तक 32 जिलों- इंदौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खण्डवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़ शाजापुर, विदिशा, दतिया, अशोकनगर, बड़वानी, भोपाल, होशंगाबाद, बुरहानपुर, छिन्दवाड़ा, डिण्डोरी, मण्डला, सागर, धार, सतना, पन्ना, बालाघाट, श्योपुर, छतरपुर और रायसेन जिले में कौवों और जंगली पक्षियों तथा झाबुआ, हरदा, मंदसौर में मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

मध्य प्रदेश शासन के पशु चिकित्सा विभाग की ओर से बताया गया कि झाबुआ, हरदा और मंदसौर जिले के प्रभावी क्षेत्रों में मुर्गियों की कलिंग और रोग नियंत्रण की कार्यवाही पूरी हो चुकी है। झाबुआ जिले में 926 पक्षियों, हरदा में 3044 पक्षियों, 260 अण्डों और 634 किलोग्राम आहार सामग्री का डिस्पोजल किया गया है। मंदसौर जिले में 10 पक्षियों की कलिंग की गई है। प्रदेश में अब तक 3 हजार 777 कौवों और जंगली पक्षियों में वायरस पाया गया है।

शासन की ओर से बताया गया है कि प्रदेश के विभिन्न जिलों से 440 सेम्पल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला, भोपाल को जाँच के लिये भेजे जा चुके हैं। प्रभावित जिलों सहित पूरे प्रदेश में बर्ड फ्लू रोग नियंत्रण के लिये हरसंभव सतर्कता और सावधानी बरती जा रही है।

18 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here