Loading...    
   


CTET EXAM उम्मीदवारों के परिजन इसे ध्यान से पढ़ें, उन्हें रिमाइंड करा दें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जा रही है। सभी उम्मीदवार अपनी तैयारियां कर चुके हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं और परीक्षा के लिए जरूरी उपकरण आदि भी खरीद दिए गए होंगे। उम्मीदवार रिवीजन करने में व्यस्त हैं परंतु उनके परिजनों को चाहिए कि वह एक बार गाइडलाइन को ध्यान से पढ़ ले और जब भी उम्मीदवारों को समय मिले इसके बारे में डिस्कस जरूर कर लें। कहीं कुछ गड़बड़ हुई तो मुश्किल हो सकती है। 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए गाइडलाइन

- एडमिट कार्ड के साथ ओरिजिनल फोटोयुक्त पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि) अपने साथ जरूर लाएं।
- अभ्यर्थियों को केंद्र पर परीक्षा से दो घंटे पहले रिपोर्ट करना है।
- परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नही मिलेगा।
- ओएमआर उत्तरपत्रक में व्हाइटनर का उपयोग, ओवरराइटिंग और कटिंग मना है।
- परीक्षा शुरू होने से पांच मिनट पहले अभ्यर्थियों को टेस्ट बुकलेट की सील खोलने के लिए कहा जाएगा। अभ्यर्थी ये सुनिश्चित करें कि उनकी ओएमआर शीट पर दिया गया टेस्ट बुकलेट कोड और टेस्ट बुकलेट पर छपा कोड समान है या नहीं। इसका समान होना जरूरी है। 
- अभ्यर्थी अटेंडेंस शीट पर सही टेस्ट बुकलेट नंबर लिखें। 
- अभ्यर्थी परीक्षा में अपना बॉल प्वॉइंट पेन (काला/नीला) जरूरी लाएं। पेंसिल का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ओएमआर शीट पर पेंसिल का इस्तेमाल मना है। 

- सभी अभ्यर्थियों को मास्क लगाना जरूरी है और सेनिटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल ले जाने की अनुमति मिलेगी। ध्यान रखें बोतल पारदर्शी होनी चाहिए।
- सभी अभ्यर्थियों के लिए कोविड घोषणापत्र लाना अनिवार्य किया है। अभ्यर्थियों को इस आशय का घोषणापत्र अपने साथ रखना होगा की उन्हें जुकाम, बुखार, सांस लेने में समस्या आदि नहीं है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय पूछे जाने पर घोषणापत्र दिखाना होगा। ध्यान रखें कोविड-19 नेगेटिव जांच रिपोर्ट नहीं चाहिए केवल घोषणा पत्र चाहिए।
- एडमिट कार्ड में दी गई कोविड एडवाजरी को भी अच्छे से पढ़ें।
- एग्जाम हॉल में अभ्यर्थी अन्य अभ्यर्थियों से पैन या अन्य चीजें न मांगें। 

सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न 

पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। 
वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।

जानें कैसा रहा था सीटीईटी दिसंबर 2019 का रिजल्ट

सीटीईटी दिसंबर परीक्षा 2019 में 28,32,120 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसमें से 24,05,145 अभ्यर्थी (पेपर 1 - 16,46,620 और पेपर 2 -11,85,500) 8 दिसंबर को आयोजित हुई परीक्षा में बैठे थे। कुल उम्मीदवारों में से 22.55 प्रतिशत अभ्यर्थी पास हुए थे। परीक्षा देने वाले 24,05,145 अभ्यर्थियों में से 5,42,285 अभ्यर्थी पास हुए थे। पेपर 1 में 2,47,386 और पेपर 2 में 2,94,899 अभ्यर्थी पास हुए थे। परीक्षा 110 शहरों में आयोजित हुई थी। 2,935 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 
सीटीईटी क्वालिफाई करने वाली महिलाओं की संख्या - 3,12,558 
सीटीईटी क्वालिफाई करने वाली पुरुषों की संख्या- 2,29,718 

30 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार 



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here