Loading...    
   


CORONA VACCINATION FAQ: 5 महत्वपूर्ण सवालों के जवाब, जो जानना जरूरी है - KNOWLEDGE

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज दिनांक 16 जनवरी 2020 को पूरे देश में कोरोनावायरस के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। इसी के साथ भारत के सभी शहरों में वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है। लंबे समय के बाद जनता ने राहत की सांस ली और जनप्रतिनिधियों ने उत्सव मनाया। भारत में लोग लॉकडाउन से पहले वाली सामान्य जिंदगी का इंतजार कर रहे हैं। वैक्सीन आने के बाद क्या होगा और कब तक नॉर्मल लाइफ शुरू हो पाएगी, इस तरह के पांच महत्वपूर्ण सवालों के विशेषज्ञों द्वारा दिए गए जवाब, यहां पढ़िए:-

कोरोनावायरस का टीका लगवाने के बाद फेस मास्क लगाना जरूरी है क्या

विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, वैक्सीनेशन कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा की पूरी गांरटी नहीं देता। ऐसे में जब तक बहुत बड़ी तादाद में लोगों को कोरोना का टीका नहीं लग जाता, तब तक कोरोना गाइडलाइन का पालन करते रहने में भी समझदारी होगी। वैक्सीन लगने के बाद चीजें धीरे-धीरें आगे बढ़ेंगी लेकिन लोगों को पहले की तरह अपना लाइफस्टाइल करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।

कोरोनावायरस वैक्सीन पब्लिक प्लेस पर संक्रमण से कितनी सुरक्षा करेगी

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपको वैक्सीन की दो डोज लग चुकी हैं तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा काफी कम हो जाएगा। वैक्सीनेशन के कारण आप ग्रोसरी स्टोर या किसी भी पब्लिक प्लेस में पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित रहेंगे। हालांकि अगर आप मास्क के इस्तेमाल के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करते रहेंगे तो ये सुरक्षा की गारंटी जरूर देगा।

कोरोनावायरस का टीका लगने के बाद संक्रमित हुआ व्यक्ति दूसरों के लिए खतरा है क्या

महामारी के विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर आप वैक्सीन लगने के बाद भी संक्रमित हो जाते हैं तो आप दूसरों में भी संक्रमण फैला सकते हैं। ऐसे में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोक सकती है। इसलिए हमें वैक्सीन लगने के बाद भी बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। 

यदि ऑफिस या दुकान में सभी ने वैक्सीनेशन करा लिया तब भी गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा

उन्होंने आगे बताया कि अगर आपके ग्रुप में सभी ने कोरोना वैक्सीन लगा ली है तो आप उनसे पहले की तरह नॉर्मल घुल-मिल सकते हैं लेकिन जब आपको अपने आसपास के लोगों के बारे में पक्की जानकारी न हो तो उनके बातचीत के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करना ही बेहतर रहेगा।

भारत कब तक कोरोनावायरस से मुक्त हो जाएगा, नॉर्मल लाइफ कब शुरू होगी

जानकारों के अनुसार, बहुत बड़ी आबादी को वैक्सीन लगने के बाद हर्ड इम्यूनिटी हासिल हो जाएगी, जो वायरस को आसानी से फैलने नहीं देगी। इसके बाद आप अपनी लाइफस्टाइल को पहले की तरह नॉर्मल कर सकेंगे और मास्क या सोशल डिस्टेंसिंग को अपनी रुटिन लाइफ से अलग कर पाएंगे। AIIMS एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर्ड इम्यूनिटी हासिल करने के लिए 70 प्रतिशत से ज्यादा आबादी को पहले कोरोना का टीका लगाना होगा लेकिन इसमें करीब 1 साल का समय लग सकता है। 

16 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here