Loading...    
   


भोपाल, राजगढ़ और शिवपुरी में CNG GAS शुरू, एलपीजी गैस सिलेंडर का झंझट खत्म - MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के 3 शहर भोपाल, राजगढ़ और शिवपुरी में सीएनजी गैस की शुरुआत हो गई है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह भोपाल के बगरोदा औद्योगिक क्षेत्र में थिंक गैस सीएनजी वितरण कंपनी का उद्घाटन किया। भोपाल में एलसीएनजी सिटी गैस स्टेशन स्थापित किया गया है।

पाइप लाइन के जरिए घरों तक आएगी रसोई गैस

खाद्य मंत्री ने कहा प्रदेश में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड द्वारा अधिकृत थिंक गैस ने इस दिशा में भोपाल, राजगढ़ और शिवपुरी में गैस का वितरण नेटवर्क प्रारंभ कर दिया है। इससे घरेलू, औद्योगिक, परिवहन और वाणिज्यिक क्षेतों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए प्रथम चरण में इन जिलों में सीजीडी अवसंरचना प्रारंभ हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा भोपाल शहर में 9 सीएनजी स्टेशन की स्थापना के अलावा 70 कि.मी. पाइप लाइनों का निर्माण भी पूरा किया जा चुका है।

115 स्टेशन पायलेट प्रोजेक्ट के रूप स्थापित

थिंक गैस के श्री संदीप त्रेहान ने बताया कि उपरोक्त जिलो में आगामी 5 से 8 वर्षो में 5 लाख घरेलू, 1000 और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करने के लिए 115 सीएनजी स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य है। इसके अलावा 1500 कि.मी. से अधिक स्टील और एम डी पी ई नेटवर्क बिछाने की योजना बनाई गई है।एक लाख से ज्यादा सीएनजी वाहनों का लक्ष्य है।उन्होंने बताया कि प्राकृतिक गैस का प्रतिशत वर्ष 2025 तक 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य है।

इस अवसर पर मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने संस्थान के प्रांगण में पौधा रोपण भी किया। इसके पश्चात उन्होंने सेलो टेप निर्माता कंपनी श्री वरद आर एस जिसे संस्थान द्वारा भोपाल में पाईप लाईन के माध्यम से गैस प्रदाय की जा रही है, का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया, थिंक गैस के वरिष्ठ अधिकारी श्री संदीप त्रेहान,जिला खाद्य अधिकारी एवं एकेव्हीएन के श्री ऋषि गर्ग भी उपस्थित थे।

15 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here