Loading...    
   


3 दिन की छुट्टी पर गई ठंड, मजे से वीकेंड मनाइए - MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। पहले अफगानिस्तान के बादल और फिर पाकिस्तान के बादलों ने कश्मीर व राजस्थान होते हुए मध्यप्रदेश में बरसात की। अरब सागर से आ रही नमी युक्त हवाओं ने उनका साथ दिया और मौसम कड़ाके की ठंड वाला हो गया था परंतु गुड न्यूज़ यह है कि पाकिस्तान के बादल ज्यादा देर टिक नहीं पाए और मध्यप्रदेश के आसमान से दुम दबाकर भाग गए। अगले 3 दिन आसमान साफ और मौसम अच्छा रहने की संभावना है। साल का पहला वीकेंड लोग मजे से मना सकते हैं।

भोपाल में सोमवार की तुलना में 6 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ा

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्शियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्शियस अधिक रहा। साथ ही सोमवार के अधिकतम तापमान (19.3 डिग्री सेल्शियस) की तुलना में 6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। मंगलवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच जबलपुर, नौगांव में बूंदाबांदी हुई। राजधानी में आंशिक बादल रहे। बीच-बीच में धूप भी निकली। 

पाकिस्तान के बादल कमजोर पड़ गए, इसलिए आसमान साफ और धूप निकली

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू-काश्मीर पर सक्रिय है। इसके प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त अरब सागर से गुजरात और राजस्थान पर बने चक्रवात से होकर एक ट्रफ (द्रोणिका लाइन) पंजाब तक बना हुआ है। इस वजह से पिछले तीन दिनों से मप्र में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। हालांकि पाकिस्तान पर बना सिस्टम और राजस्थान पर बना चक्रवात अब कमजोर पड़ गया है। इससे बुधवार से मौसम साफ होने लगेगा। 

3 दिन छुट्टी पर रहेगी ठंड, जरूरी काम निपटा लें

धूप निकलने से दिन के तापमान में इजाफा होगा। रात का तापमान धीरे-धीरे कम होने लगेगा। सात जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत पहुंचेगा। उसके प्रभाव से 9 जनवरी से एक बार फिर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बरसात का दौर शुरू होने की संभावना है।

05 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here