Loading...    
   


NSA- नेशनल स्टार्टअप अवार्ड 2021 के लिए आवेदन आमंत्रित - national startup awards 2021

नई दिल्ली।
भारत सरकार का उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT), राष्ट्रीय स्टार्टअप सम्मान (नेशनल स्टार्टअप अवार्ड) 2021 की शुरुआत करने जा रहा है। महामारी की आपदा के समय भी स्टार्टअप्स द्वारा किए गए प्रयासों, पहल और निरंतरता के लिए NSA-2021 में पुरस्कारों की अतिरिक्त श्रेणियों को भी सम्मिलित किया गया है। इसका लक्ष्य ऐसे नवाचरों को मान्यता देना भी है जो आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को मूर्त रूप देने के लिए महत्वपूर्ण सेवाओं और उत्पादों का स्वदेशी विकल्प प्रस्तुत कर रहे हैं। इन पुरस्कारों के लिए आवेदन 31 जनवरी, 2021 तक किए जा सकते हैं।

NSA-2021: इन क्षेत्रों में काम करने वाले स्टार्टअप को मिलेगा

यह सम्मान 15 वृहद क्षेत्रों में 49 वर्गीकृत विकल्पों के लिए दिए जाएंगे। इन 15 क्षेत्रों में कृषि, पशु पालन, पेयजल, शिक्षा और कौशल विकास, ऊर्जा, उद्यम प्रणाली, पर्यावरण, फिनटेक, खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती, उद्योग 4.0, सुरक्षा, अन्तरिक्ष, मालवाहन और यात्रा शामिल हैं। इसके अतिरिक्त स्टार्टप्स के लिए 6 विशेष पुरस्कार भी दिये जाएंगे, जो शिक्षा संस्थानों, ग्रामीण क्षेत्रों में बदलाव, महिला उद्यमी, आयात के विकल्प की संभावना, कोविड-19 से लड़ाई में नवाचार और भारतीय भाषाओं (इंडिक) में लेख उपलब्ध कराने से जुड़े होंगे। इसके अलावा मजबूत स्टार्टअप ढांचा विकसित करने के क्षेत्र में असाधारण इंक्यूबेटर और एक्सिलरेटर श्रेणी में भी सम्मान दिया जाएगा।

नेशनल स्टार्टअप अवार्ड जीतने वालों को क्या मिलेगा

सभी क्षेत्रों में पुरस्कार के लिए चुने गए स्टार्टअप को 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। विजेता के साथ-साथ दो उप-विजेताओं को पायलट परियोजनाओं के लिए अपने-अपने उत्पाद और सेवाओं का सरकारी अधिकारियों और उद्योग जगत के समक्ष प्रस्तुति देने का अवसर दिया जाएगा। उन्हें स्टार्टअप से जुड़े विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भी भाग लेने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इंक्यूबेटर और एक्सिलरेटर श्रेणी में एक-एक विजेता घोषित किए जाएंगे और उन्हें प्रत्येक को 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

भारत में नेशनल स्टार्टअप अवार्ड की शुरुआत कब से हुई

डीपीआईआईटी ने राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कारों की शुरुआत 2019 में की थी। इसका उद्देश्य रोजगार सृजन, पूंजी बढ़ाने और समाज में उल्लेखनीय बदलाव लाने के लिए नए प्रकार की सेवाओं और उत्पादों के माध्यम से स्टार्टअप द्वारा किए जा महत्वपूर्ण प्रयासों को मान्यता देना था। पहले राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कारों (एनएसए) की अपार सफलता के बाद डीपीआईआईटी ने अब दूसरे राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 की घोषणा की है।

नेशनल स्टार्टअप अवार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आवेदन के संबंध में विस्तृत विवरण इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं: www.startupindia.gov.in.

23 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here