Loading...    
   


सुबह उठने के बाद चलने में दिक्कत क्यों होती है - GK IN HINDI

ऐसा कई लोगों के साथ होता है। डॉक्टरों का कहना है कि लगभग हर दूसरे व्यक्ति को इस तरह का अनुभव होता है। सुबह नींद से जागने के बाद जब आप जमीन पर पैर रखते हैं तो आपका बैलेंस गड़बड़ हो जाता है। पैदल चलने में थोड़ी परेशानी आती है। हल्के से चक्कर महसूस होते हैं और फिर उसके बाद सब कुछ ठीक हो जाता है। सवाल यह है कि ऐसा क्यों होता है। आइए पता लगाने की कोशिश करते हैं:- 

आंखों में नींद भरी हो तो पैर लड़खड़ा जाते हैं

डॉक्टरों का कहना है कि सामान्य रूप से या कोई चिंता की बात नहीं है। मनुष्य का शरीर कुछ इस तरीके से बना हुआ है कि शरीर के प्रत्येक अंग को ब्रेन से आर्डर मिलता है और शरीर काम करता है। जब आपकी नींद पूरी तरह से नहीं खुलती तब आपकी आंखें भी पूरी तरह से काम नहीं करती। जब आपकी आंखें ब्रेन को सूचना नहीं देती तो फिर ब्रेन भी पैरों को ऑर्डर देने में गड़बड़ी करने लगता है। थोड़ी देर बाद जब आपकी नींद पूरी तरीके से खुल जाती है तो सारा सिस्टम ठीक प्रकार से काम करने लगता है। अच्छी बात यह है कि नींद में बिस्तर से नीचे उतरने की आदत त्याग दें। यही कारण है कि भारत में बिस्तर छोड़ने से पहले एक विशेष मंत्र पढ़ा जाता है। उसके बाद आंखें खोलने की निर्धारित प्रक्रिया बनाई गई है। अंत में दायां पैर जमीन पर रखा जाता है।

बिस्तर से जमीन पर कदम रखते चक्कर महसूस होते हैं

यदि बिस्तर से नीचे जमीन पर कदम रखते हैं आपको हल्के से चक्कर महसूस होते हैं तो यह चिंता की बात है। इस बीमारी को 'मॉर्निंग डिजिनेस' कहते हैं। ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं-
  • शुगर लेवल का बढ़ना या घटना।
  • रक्त में ऑक्सीजन का पर्याप्त मात्रा में न होना जिसमें एनीमिया, स्लीप एप्निया आदि शामिल हैं।
  • लो ब्लड प्रेशर या अन्य रक्त संचरण से जुड़ी समस्याएं।
  • इनर इयर से संबंधित परेशानियां।
  • लिवर से जुड़ी तकलीफ।
  • कोई मानसिक समस्या।
  • डिहाइड्रेशन।
  • किसी प्रकार का इन्फेक्शन।
  • माइग्रेन या तेज सिरदर्द।
  • गर्भावस्था के दौरान होने वाले असंतुलन, आदि। 
  • इन कारणों के अलावा कई बार यह समस्या अज्ञात कारणों से भी हो सकती है। 

सुबह नींद से जागने के बाद भी थकान महसूस होती है 

मेडिकल साइंस के अनुसार सुबह-सुबह फ्रेश फील करने के लिए 6 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। यदि उसके बाद भी सुबह थकान महसूस होती है तो इसके पीछे आपका बिजी शेड्यूल, बड़ा कारण हो सकता है। यदि आप तनाव की स्थिति में निद्रा अवस्था में जाते हैं तभी सुबह आपको थकान महसूस हो सकती है। ऐसी स्थिति में सोते समय थोड़ा सा मेडिटेशन करना चाहिए और यदि नहीं कर सकते हैं तो मनपसंद हल्का म्यूजिक सुनना चाहिए। 

सुबह उठते ही एड़ी में दर्द के कारण चलने में दिक्कत होती है 

कई लोगों को सुबह जमीन पर पैर रखते ही एड़ी में दर्द महसूस होता है। ऐसे लोग अचानक लड़खड़ा जाते हैं और कई बार उन्हें वापस बैठना पड़ता है। एड़ी के दर्द का सबसे सामान्‍य कारण प्‍लांटर फैसिटिस है या एड़ी के प्‍लांटर फैसिया के ऊतक में सूजन है। इसके अलावा हील स्‍पर, मोटापे, स्‍ट्रेस, फ्रैक्‍चर, बर्साइटिस, एचलिस टेंडोनाइटिस जैसी कई स्थितियों के कारण एड़ी में दर्द हो सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here