Loading...    
   


WhatsApp Auto Remove फीचर, इंडिविजुअल और ग्रुप के लिए - TECH NEWS

व्हाट्सएप  एक नया फीचर रोलओवर कर दिया है। इस  फीचर को इनेबल कर देने पर आपके व्हाट्सएप मैसेज अपने आप  डिलीट हो जाया करेंगे। यह फीचर डिलिट फ़ॉर एवरीवन  से अलग है। व्हाट्सएप ने खुद FAQ पेज पर इसके बारे में जानकारी दी है। इस पिक्चर को यूज करने के लिए क्या करना पड़ेगा ध्यान से पढ़िए:-

व्हाट्सएप पर 7 दिन बाद अपने आप गायब हो जाएगा मैसेज

यूज़र्स WhatsApp पर Disappearing Message एनेबल करके ऑन करके यूजर्स गायब होने वाले मैसेज भेज सकते हैं। इस फ़ीचर को एनेबल करने के बाद ग्रुप में या किसी इंडिविजुअल कॉन्टैक्ट को भेजे गए मैसेज 7 दिनों में गायब हो जाएँगे। ये सेलेक्टेड मैसेज के लिए नहीं बल्कि सभी मैसेज के लिए होगा।

फीचर सभी के लिए लेकिन अनिवार्य नहीं  है

WhatsApp के मुताबिक़ पुराने मैसेज इससे प्रभावित नहीं होंगे। इंडिविजुअल चैट्स में यूज़र खुद इस फ़ीचर को एनेबल या डिसेबल कर सकते हैं, लेकिन ग्रुप में ये फ़ीचर सिर्फ़ ऐडमिन्स ही ऐनेबल या डिसेबल कर पाएँगे।

व्हाट्सएप पर प्राप्त हुए मैसेज को ऑटो डिलीट से बचाने के लिए क्या करें

WhatsApp के मुताबिक़ अगर कोई यूज़र 7 दिन तक WhatsApp नहीं ओपन करता है तो भी भेजे गए मैसेज गायब हो जाएंगे। हालांकि नोटिफिकेशन में वॉट्सऐप मैसेज का प्रिव्यू देखा जा सकेगा। ग़ौरतलब है कि Disappearing Message को फॉरवर्ड करने पर वो मैसेज गायब नहीं होंगे। अगर मैसेज का बैकअप गायब होने से पहले ले लिया गया तो भी बैकअप में मैसेज स्टोर होंगे।

व्हाट्सएप पर फोटो और वीडियो भी ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएंगे 

इस फ़ीचर के तहत न सिर्फ़ टेक्स्ट ग़ायब होंगे, बल्कि मीडिया फाइल्स भी भेजने के बाद ग़ायब हो जाएँगे। कंपनी के मुताबिक़ वॉट्सऐप में भेजे गए मीडिया फाइल्स जैसे - फ़ोटोज़ और वीडियोज भी ग़ायब हो जाएँगे। हालाँकि अगर आपके फ़ोन में ऑटो डाउनलोड ऑन है तो गैलरी में सेव भी रहेंगे। 

02 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here