Loading...    
   


मध्य प्रदेश के 5 शहरों में लगातार 10 दिन से सर्द हवाएं, दीपावली के बाद कड़ाके की ठंड - MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। मध्य प्रदेश में नवंबर के महीने से ठंड की शुरुआत हो गई है। राजधानी भोपाल के हालात ये हैं कि सूर्यास्त होते ठंड शुरू हो जाती है तापमान तेजी से नीचे की तरफ गिरता है। मध्य प्रदेश के 5 शहर ऐसे हैं जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। 1 नवंबर से लगातार ठंड पड़ रही है। पिछले 8 सालों में यह पहली बार हुआ है जब नवंबर के पहले दिन से सर्द हवाओं की शुरुआत हो गई।

भोपाल में मात्र 3 घंटे में तापमान 7 डिग्री तक नीचे आ जाता है

माैसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि प्रदेश के पांच शहराें में रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंचा। राजधानी में शाम ढलते ही ठंडक शुरू हाेने लगती है। शुरुआती तीन घंटे में ही पारा 7 से 8 डिग्री तक नीचे आ जाता है। ड्यूटी ऑफिसर एसएन साहू ने बताया कि शाम के बाद हवा का रुख उत्तर-पूर्वी हाे रहा है। इस दिशा से सूखी व ठंडी हवा आने से ही पारा तेजी से नीचे आता है। नमी व ओसांक बिंदु भी कम है। तेज ठंड पड़ने के यही तीन खास कारण हैं।

महाकाैशल इलाके में शीतलहर जैसे हालात

जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा समेत महाकाैशल इलाके में शीतलहर जैसे हालात हैं। यहां रात का तापमान 10 डिग्री या उसके आसपास है। पिछले साल नवंबर में शुरू के दस दिन का पारा इस बार से 6.70 डिग्री ज्यादा था।

दीपावली बाद तेज ठंड के आसार

माैसम विशेषज्ञ एके शुक्ला ने बताया कि अभी दाे-तीन दिन रात के तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बने रहने की संभावना है। दीपावली बाद भाेपाल समेत प्रदेश भर में तेज ठंड पड़ने के आसार हैं। रात का तापमान 10 डिग्री से नीेच पहुंच सकता है।

11 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here