Loading...    
   


AVSAR APP DOWNLOAD यहां से करें, हरियाणा शिक्षा विभाग का आधिकारिक एप

हरियाणा राज्य का शिक्षा विभाग डिजिटल मोड में आ गया है। अब शिक्षकों की हाजिरी लगाने से लेकर बच्चों का तमाम ब्योरा भी डिजिटल मोड में होगा। अब मैनुअल हाजिरी भरने की बजाए विभाग द्वारा तैयार किए गए एप अवसर पर भरनी होगी। विभाग के अधिकारियों को स्कूलों के निरीक्षण की रिपोर्ट भी इसी एप पर डालनी होगी।

फिलहाल विभाग में बायोमीट्रिक मशीनें कोरोना वायरस की वजह से बंद पड़ी हुई हैं। इस वजह से स्कूलों में जा रहे सरकारी स्कूलों के शिक्षक मैनुअल हाजिरी भर रहे हैं। लेकिन अब विभाग ने एक बार फिर से हाजिरी सिस्टम में बदलाव कर दिया है। विभाग ने अवसर एप इजाद किया है। इस एप पर ही शिक्षकों को हाजिरी लगानी होगी। 

इसके साथ ही वे इस एप पर ही अपलोड करेंगे कि उन्होंने कितने छात्रों की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाई। प्रतियोगिता में क्या सवाल पूछे गए और उनका प्रदर्शन कैसा रहा। यह एप केवल सरकारी स्कूलों का ही ब्योरा उपलब्ध नहीं करवाएगी, बल्कि प्राइवेट स्कूलों के छात्रों की संख्या और उनका विवरण भी इस पर उपलब्ध होगा। 

प्रतिदिन की जानकारी इस एप के जरिये देनी होगी

स्कूल मुखिया को प्रतिदिन की जानकारी इस एप के जरिये शिक्षा विभाग को देनी होगी। इससे यह भी पता चल सकेगा कि कितने विद्यार्थियों ने पढ़ाई की है। इस दौरान विभिन्न प्रकार के सर्वे भी कराए जा सकेंगे। यह एप प्रदेश के सभी राजकीय स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचर्स, स्टूडेंट्स और स्कूल मुखियाओं को अपने मोबाइल में डाउनलोड करनी होगी। टेस्ट भी एप के जरिए होंगे

सप्ताह में टीचर्स द्वारा जो पढ़ाई विद्यार्थियों को कराई गई है, उनके टेस्ट एप के जरिए कराए जाएंगे। यह टेस्ट विषय वाइज हर टीचर लेगा और इसके बाद संपूर्ण जानकारी विभाग को भेजनी होगी। 20 लाख 50 हजार विद्यार्थियों व 1.09 लाख टीचर्स तक यह एप पहुंचाई जाएगी। इसी एप में एक सर्वे फार्म होगा, जिस पर विद्यार्थियों के बारे में यह जानकारी मिल सकेगी कि कितने बच्चे कक्षा में जुड़े हुए हैं और उनकी शंकाएं किस तरह की हैं, ताकि उनका समाधान कराया जा सके। सर्वे के बाद फीडबैक को कलेक्ट किया जाएगा। 

अधिकारियों की समीक्षा रिपोर्ट भी होगी अवसर एप पर

जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व ब्लाक शिक्षा अधिकारियों द्वारा स्कूलों की साप्ताहिक स्कूल समीक्षा रिपोर्ट भी अवसर एप पर ही अपलोड करनी होगी। यह रिपोर्ट उन्हें संबंधित स्कूल में ही बैठकर अपलोड करनी होगी। 
AVSAR APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here