दुनिया का पहला इमोजी किसने और क्यों बनाया, यहां पढ़िए / GK IN HINDI

आज जबकि हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोन है, लगभग सभी लोग इमोजी के बारे में तो जानते ही होंगे। आधे से ज्यादा इमोजी का उपयोग भी करते होंगे। अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए इमोजी सबसे अच्छा टूल है जो सोशल मीडिया पर उपयोग किया जाता है लेकिन सवाल यह है कि दुनिया का सबसे पहला इमोजी किसने और क्यों बनाया था। क्या इमोजी का आविष्कार सोशल मीडिया के बाद हुआ था या फिर वह पहले से ही इंटरनेट पर मुस्कुरा रहा था। आइए पता लगाते हैं:-

दुनिया का पहला इमोजी किसने बनाया


सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी के विकी गायकवाड ने अपने ब्लॉग में बताया है कि दुनिया का सबसे पहला इमोजी शिगेताका कुरीता ने 25 साल की उम्र में बनाया था। उनके पहले इमोजी सेट में करीब 176 इमोजी थे। मजेदार बात यह है कि फादर ऑफ इमोजी शिगेताका कुरीता ना तो आर्टिस्ट्स थे और ना ही इंजीनियर बल्कि वह तो अर्थशास्त्री थे।

शिगेताका कुरीता ने इमोजी क्यों बनाएं 


दरअसल शिगेताका कुरीता एक जापानी टेलीकॉम कंपनी में काम करते थे। कंपनी ने अपनी मोबाइल इंटरनेट सर्विस को सबसे बेहतर बनाने के लिए क्रिएटिव की मांग की थी। उन दिनों सोशल मीडिया नहीं थी। मोबाइल इंटरनेट पर ईमेल के कैरेक्टर लिमिट भी 250 थी। इसलिए शिगेताका कुरीता ने एक इनोवेटिव आइडिया दिया कि यदि ईमेल में इमोजी का उपयोग किया जाए तो कम शब्दों में अपनी बात कही जा सकती है। कुल मिलाकर कैरेक्टर लिमिट की समस्या ने इमोजी को जन्म दिया।

इमोजी को वर्ल्ड वाइड पहचान कब मिली


जापान में इमोजी को लोकप्रिय होता देख वर्ष 2007 में सबसे पहले एप्पल आई-फोन ने अपने मोबाइल फोन में इमोजी कीबोर्ड को शामिल किया था, जिससे SMS, चैटिंग, वॉट्सएप मैसेज करने के दौरान अपने भाव प्रकट करने के लिए इमोजी का ज्यादा इस्तेमाल होने लगा। कुरीता के बनाए इमोजी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है वर्ष 2013 में इमोजी शब्द को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किया गया। डिक्शनरी में शामिल होने के लगभग दो वर्ष बाद ही 2015 में इमोजी को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया गया और उसके बाद वर्ष 2016 में न्यूयॉर्क में म्यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट ने अपने स्थायी कलेक्शन में शिगेताका कुरीता के 176 इमोजी के पहले सेट को शामिल किया। 

इमोजी के बारे में कुछ और जानकारियां


इमोजीपीडिया के फाउंडर जेरेमी बर्ग ने 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे घोषित किया था। पहला इमोजी डे वर्ष 2014 में मनाया गया था।
फिनलैंड दुनिया का पहला देश है, जिसने अपनी संस्कृति की इमोजी बनाई है।
2016 में एप्पल कंपनी ने अपनी इमोजी लिस्ट में असली पिस्तौल वाली इमोजी को हरे रंग की पिचकारी वाली पिस्तौल से बदल दिया था।
फेसबुक मैसेन्जर पर लगभग 5 बिलियन इमोजी प्रतिदिन इस्तेमाल किए जाते हैं, जिनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है हंसते-हंसते आंखों से आंसू निकलने वाली स्माइली का। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !