Loading...    
   


फेल हो जाने पर बच्चों को डिप्रेशन में जाने से कैसे बचाएं, यहां पढ़िए | TIPS FOR PARENTS OF BOARD STUDENTS

डॉ सीमा नारंग। नंबर्स और रैंक के लिए भागती हुई इस दुनिया में हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा सबसे आगे हो। नंबर वन पर ना हो तो कम से कम पहली लाइन में तो जरूर खड़ा हो। बोर्ड परीक्षाओं में बच्चों पर हैवी प्रेशर होता है। कई बार रिजल्ट अच्छे नहीं आते और बच्चे डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। कभी-कभी तो बच्चे सुसाइड जैसा खतरनाक कदम भी उठा लेते हैं। आइए चर्चा करते हैं, बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाने पर बच्चे को डिप्रेशन में जाने से कैसे बचाएं। 

क्या परीक्षाओं के लिए बच्चों पर प्रेशर नहीं बनाना चाहिए 

बोर्ड परीक्षाओं में अपने बच्चे को टॉप पर लाने के लिए पेरेंट्स सब कुछ करते हैं। बच्चों के लिए पेरेंट्स वह समझौते भी कर लेते हैं जो वह अपनी लाइफ के लिए कभी नहीं करते। स्वभाविक है वह अपने बच्चे से भी वही उम्मीद करते हैं। एक सामान्य सी मानवीय प्रवृत्ति होती है। कई परीक्षणों में यह प्रमाणित हुआ है। ज्यादातर लोग चौकानेवाले रिजल्ट तभी लाते हैं जब या तो वह जुनून में हो या फिर उनके सामने कोई दूसरा रास्ता ही ना बचे। इसी के चलते बच्चों पर प्रेशर क्रिएट होता है। यह किसी भी प्रकार का हो सकता है। ज्यादातर इमोशनल होता है और कई बार यह इमोशनल प्रेशर काम कर जाता है। इसलिए बच्चों को पढ़ाई के माहौल में बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसकी कोई कॉमन ट्रिक नहीं है, फैमिली और बच्चे पर डिपेंड करता है। मैं समझता हूं कि प्रेशर बनाने में कोई बुराई नहीं है। बस इसके साथ मोटिवेशन भी होना चाहिए। शायद इसीलिए भगवान ने बच्चे के लिए माता और पिता 2 प्राणी बनाएं। एक प्रेशर क्रिएट करें तो दूसरा पोटी वेट कर ले। 

खराब रिजल्ट आने के बाद बच्चे को डिप्रेशन में जाने से कैसे बचाएं 

परीक्षाओं के शुरू होने से पहले और लास्ट पेपर तक पेरेंट्स जो भी करते हैं उसमें कोई समस्या नहीं है। उनका अपना तरीका कुछ भी हो सकता है लेकिन यदि आप चाहते हैं कि खराब रिजल्ट आने पर आपका बच्चा डिप्रेशन में ना चला जाए तो आपको सिर्फ इतना करना है कि परीक्षा खत्म होने के बाद सारा प्रेशर रिलीज कर दीजिए। पेपर खत्म होने के बाद और रिजल्ट आने से पहले तक उसे यह विश्वास दिला दीजिए कि अच्छे रिजल्ट के लिए पूरे परिवार ने मिलकर अच्छा परिश्रम किया है। अब रिजल्ट कुछ भी आए कोई समस्या नहीं। यदि आप पेपर के बाद प्रेशर रिलीज कर देते हैं तो यकीन मानिए यह छोटी सी ट्रिक आपके बच्चे को सुसाइड करने से बचा लेगी।
After failing in the board examination, How to protect a child from suicide, How to save a child from depression,How to save the child's confidence, How to encourage the child to re-exam,


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here