Loading...    
   


OFK में लगी आग, 5 मिनट में दो बड़े धमाके, पूरी बिल्डिंग ध्वस्त | JABALPUR NEWS

जबलपुर। आयुध निर्माणी खमरिया (ओएफके) में बुधवार की रात करीब 9 बजे एफ-2 सेक्शन की बिल्डिंग नंबर-147 में जोरदार धमाका हो गया। घटना में निर्माणी की बिल्डिंग पूरी तरह ध्वस्त हो गई। हालांकि किसी कर्मचारी के हताहत होने की खबर नहीं है। निर्माणी का फायर बिग्रेड अमला रात 10.30 बजे तक लगातार प्रयास करने के बाद भी गोलाबारूद में लगी आग बुझाने में नाकाम रहा। 

निर्माणी के विध्वंसक बमों व बारूद में रुक-रुककर जोरदार धमाके हुए, जिससे 4-5 किलोमीटर का क्षेत्र गूंज उठा। रात को मानेगांव, रिठौरी, घाना, रांझी के नागरिकों को खमरिया फैक्ट्री से उठती आग की लपटें दिखीं। इसके साथ ही फायर बिग्रेड, एंबुलेंस, पुलिस के सायरन बजाते वाहनों की आवाजाही ने नागरिकों को दहशत में डाल दिया। सूत्र बताते हैं कि निर्माणी के एफ-2 सेक्शन की बिल्डिंग नं.147 में 84एमएम (टैंकभेदी बम) का कांपोजीशन (बारूद का मिश्रण) बनता है।

निर्माणी की इसी बिल्डिंग में रात की पाली में 15 कर्मचारियों के लिए ड्यूटी करने पहुंचना था। इन कर्मचारियों के बिल्डिंग में पहुंचने से पहले ही अंदर रखा बम का मिश्रण फटा और मौके पर आग लग गई। धमाके की आवाज से कर्मचारी डर गए। वहीं सेक्शन प्रभारी ने तुरंत फायर कॉल कर दिया, जिससे निर्माणी की गाड़ियां कर्मचारियों को मदद देने दौड़ पड़ीं। अधिकारियों के निर्देश पर निर्माणी के सभी गेटों को बंद कर दिया गया। इससे एफ-2 सेक्शन में करीब एक सौ कर्मचारी निर्माणी के अंदर ही फंसकर रह गए।

निर्माणी के फायर बिग्रेड दल के सदस्यों ने बिल्डिंग नं.147 के दोनों ओर स्थित अन्य बिल्डिंगों पर पानी की बौछारें छोड़कर ठंडा किया। इसी दौरान 5-5 मिनट के अंतराल से दो जबरदस्त धमाके और हुए। इन धमाकों की आवाज ने निर्माणी प्रशासन को भी हिलाकर रख दिया। एफ-2 सेक्शन में आग लगते ही मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने क्षतिग्रस्त बिल्डिंग के आस-पास की बिल्डिंगों में रखे तैयार बमों के बॉक्स हटाकर दूसरे सेक्शन में ले जाने में जुट गए। रात 10.30 बजे तक बमों के बॉक्स हटाने का काम जारी रहा। तभी एक बम और जोरदार धमाके के साथ फट गया। इसके साथ ही आग और तेज हो गई।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here