Loading...    
   


भारत की 8 करोड़ महिलाओं को 3 महीने तक फ्री रसोई गैस सिलेंडर रिफलिंग | NATIONAL NEWS

Ujjwala Yojana: Free e LPG gas refilling for 3 months

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉक-डाउन के बाद भारत के निर्धन नागरिकों को आजीविका संचालन के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने राहत पैकेज की घोषणा कर दी है। वित्त मंत्री ने गुरुवार को पैकेज की घोषणा करते हुए अगले 3 महीने तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त LGP Cylinder देने का ऐलान किया है। सरकार के इस कदम का देश की 8 करोड़ महिलाओं का सीधा फायदा मिलेगा।

वित्त मंत्री ने अपने 1.70 लाख करोड़ के राहत पैकेज में की घोषणाओं के दौरान कहा कि बीपीएल परिवारों के लिए चलाई जा रही उज्ज्वला योजना के तहत अगले तीन महीने तक महिलाओं को गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे। इस स्कीम के तहत सरकार ने देश की महिलाओं को मुफ्त में LPG कनेक्शन मिलता है। हालांकि, इसमें पहला सिलेंडर फ्री मिलने के बाद लोगों को अगे के सिलेंडर खुद ही भरवाने होते हैं।

यह है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ 2011 की जनगणना के अनुसार बीपीएल कैटेगरी के तहत आने वाले परिवारों को दिया जाता है। इसके तहत सरकार हितग्राही महिला को एक गैस स्टोव और LPG सिलेंडर देती है। इसकी कुल कीमत 3200 रुपए होती है लेकिन सरकार इसमें 1600 रुपए की सब्सिडी देती है और बचे हुए 1600 रुपए तेल कंपनियां ग्राहक को लोन के रूप में देती है जिसका भुगतान ग्राहक को ईएमआई के रूप में करना होता है।

योजना के तहत 14.2 किलो के सिलेंडर वाले ग्राहकों को शुरुआती 6 रिफिल पर किसी तरह की ईएमआई नहीं देनी होती लेकिन सातवें रिफिल से ईएमआई की शुरुआत हो जाती है। उसी तरह 5 किलो वाले सिलेंडर पर 17 रिफिल तक ईएमआई नहीं देनी होती।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here