प्रधानमंत्री की सीनियर सिटीजन के लिए पेंशन योजना, 10000 प्रतिमाह मिलता है | MP NEWS
       
        Loading...    
   

प्रधानमंत्री की सीनियर सिटीजन के लिए पेंशन योजना, 10000 प्रतिमाह मिलता है | MP NEWS

भारत सरकार के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत के वरिष्ठ नागरिकों यानी सीनियर सिटीजन के लिए एक खास किस्म की पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का नाम दिया गया। इस योजना के तहत किसी भी वरिष्ठ नागरिक को जिसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो, ₹10000 प्रति माह तक पेंशन मिलती है। योजना का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम की तरफ से किया जा रहा है। आप एलआईसी की किसी भी एजेंट से इसके बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते हैं और आज की ताजा खबर यह है कि इस योजना में निवेश करने का यह आखरी मौका है। 31 मार्च 2020 के बाद इस योजना में निवेश नहीं किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री सीनियर सिटीजन पेंशन योजना का लाभ कैसे मिलेगा, कितना पैसा जमा कर सकते हैं

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) में निवेश की न्‍यूनतम उम्र 60 साल है। अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। PMVVY में आप अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। 

PMVVY के लिए आवेदन कैसे करें 

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको LIC की वेबसाइट के लिंक https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do पर जाना होगा। आप इसके फॉर्म के साथ जरूरी दस्‍तावेज लगाकर LIC के किसी ऑफिस में भी जमा करवा सकते हैं। 
एलआईसी के किसी भी एजेंट के माध्यम से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PMVVY के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश के लिए आपको फॉर्म के साथ निम्‍नलिखित दस्‍तावेज जमा करवाने होंगे।
पैन कार्ड की कॉपी
एड्रेस प्रूफ की कॉपी (आधार, पासपोर्ट आदि)
चेक की कॉपी या बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी ताकि आपके इस अकाउंट में पेंशन के पैसे आ सकें 

PMVVY में कितना ब्याज मिलता है

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) के तहत आपको सालाना 8-8.30 फीसद तक का रिटर्न मिलता है। रिटर्न इस बात पर निर्भर करता है कि आप पेंशन का भुगतान मासिक, मिमाही, छमाही या सालाना चाहते हैं। 

PMVVY कितनी पेंशन मिलेगी

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत न्‍यूनतम 1,000 रुपये और अधिकत 10,000 रुपये की पेंशन मिलती है। 1,000 रुपये प्रति माह की पेंशन के लिए आपको 1,50,000 रुपये जमा करवाना होगा। वहीं, 10,000 रुपये प्रति माह पेंशन के तौर पर पाने के लिए 15,00,000 रुपये जमा करवाने होंगे। 

PMVVY पर क्या लोन भी मिलता है

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में जब आपको निवेश किए हुए तीन साल बीत जाते हैं तो आप इस पर लोन भी ले सकते हैं। लोन की अधिकतम राशि खरीद की कीमत का 75 फीसद तक हो सकता है। लोन पर ब्‍याज की दर आवधिक तौर पर निर्धारित की जाएगी। 30 अप्रैल 2018 तक जो लोन प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत दिया गया है उसकी ब्‍याज दर 10 फीसद सालाना थी। लोन का ब्‍याज पेंशन की राशि से काटा जाता है। हालांकि, बकाए लोन की रिकवरी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से निकासी के समय की जाती है। 

PMVVY में जमा राशि कब मिलेगी?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) में निवेश करने के 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाती है। अगर पेंशन पाने वाले व्‍यक्ति की मृत्‍यु PMVVY खरीदने के 10 साल के भीतर हो जाता है तो खरीद की कीमत (जमा राशि) नामित व्‍यक्ति को रिफंड कर दी जाती है।