Loading...    
   


फूल गोभी से मोटापा बढ़ता है या घटता है, फायदेमंद है या नुकसानदायक, यहां जानिए | HOME REMEDIES

हरी सब्जियों की श्रंखला में एक नाम है फूलगोभी। यह काफी मोटी ताजी होती है। इसमें वजन भी होता है। कुछ लोगों को यह बेहद पसंद है परंतु बहुत सारी महिलाएं और अपनी फिटनेस का ध्यान रखने वाले पुरुष फूलगोभी नहीं खाते। उनका मानना है कि फूल गोभी खाने से फूल गोभी की तरह मोटे हो जाते हैं। आइए जानते हैं फूल गोभी खाने से मोटापा या वजन, बढ़ता है या घटता है। यह भी जानने की कोशिश करते हैं कि फूलगोभी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है या नुकसानदायक। 

1. फूलगोभी में कौन से विटामिन एवं अन्य प्रमुख तत्व पाए जाते हैं | Cauliflower vitamins and key ingredients

फूलगोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते है। 100 ग्राम फूलगोभी में विटामिन C के दैनिक मानक का 77 प्रतिशत, विटामिन K का 20 प्रतिशत होता है। साथ ही लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, फोलिक और पैंटोथिक एसिड, विटामिन बी 6 होता है।

2. क्या फूलगोभी से वजन कम होता है | Does Cauliflower Lose Weight

फूलगोभी में बाकी हरी सब्जियों के मुकाबले कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है। उन लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं। 100 ग्राम गोभी में लगभग 30 किलो कैलोरी और 3-5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

3. क्या फूलगोभी से पाचन तंत्र स्वस्थ होता है, हृदयरोग में फायदेमंद है | Does cauliflower make the digestive system healthy

फूलगोभी में बड़ी मात्रा में आहार फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक हैं। फाइबर युक्त सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

4. कैंसर के मरीजों को फूलगोभी खाना चाहिए या नहीं | Should cancer patients eat cauliflower

फूलगोभी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर के जिम्मेदार कारकों की प्रभावशीलता को कम करता है। फूलगोभी सहित क्रूसिफेरस सब्जियों में निहित ग्लूकोसाइनोलेट्स डीएनए को नुकसान होने से बचाते हैं और सेल स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

5. हार्ट पेशेंट को फूलगोभी खाना चाहिए या नहीं | Should the heart patient eat cauliflower

फूलगोभी के नियमित सेवन से रक्त संचार में सुधार होता है. फोलिक एसिड और विटामिन बी6 रक्त में होमोसिस्टीन को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिसमें बढ़ोत्तरी से हृदय स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

6. गर्भवती महिलाओं को फूलगोभी खाना चाहिए या नहीं | Should pregnant women eat cauliflower

फूलगोभी में फोलिक एसिड होता है, जो न केवल महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए, बल्कि अजन्मे बच्चे के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विकासशील भ्रूण में न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करता है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here