कैंसर अस्पताल में फुल बॉडी स्कैन ‘‘पेट-सिटी’’ मशीन | GWALIOR NEWS
       
        Loading...    
   

कैंसर अस्पताल में फुल बॉडी स्कैन ‘‘पेट-सिटी’’ मशीन | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। आपको शरीर के किस हिस्से में कैंसर है यह एक बार ‘‘पेट-सिटी’’ स्कैन (पूरा शरीर) होने पर मालूम चल जायेगा आपके शरीर के किस हिस्से कैंसर है और किस स्टेज में इसे किस तरह से ट्रींटमेंट दिया जाये। इस तरह की एक मशीन ग्वालियर के कैंसर हॉस्पिटल में लगने जा रही है। जो कि मार्च महीने अंत तक स्टॉल हो जायेगी। 

यह जानकारी मैक्स अस्पताल के न्यूक्लियर मेडीशन डॉक्टर डॉ अभिषेक गुप्ता ने बताई। स्कैन करने से पूर्व 6 घंटे पहले से खाली पेट होना चाहिये और केएफटी (किडऩी फक्शंन टेस्ट) रिपोर्ट होनी चाहिये। फुल बॉडी स्कैन लगभग 20 से 25 हजार रूपये में हो जायेगा। पेट -सिटी मशीन की सुविधा कैंसर अस्पताल में मार्च से मिलना शुरू हो जायेगी।

पेट सिटी करने पर लगता है विशेष प्रकार का इंजेक्शन

लेकिन इसके लिये एक विशेष प्रकार का इंजेक्शन लगाया जाता है जिससे रेडियो एक्टिव आइसो ड्रॉप इंजेक्शन होता है और यह इंजेक्शन केवल दिल्ली और मुंबई में ही उपलब्ध रहता है और विशेष प्लेन के माध्यम से लैड पैकिंग के अन्दर लाया जाता है। 110 मिनट में आधा रह जाता है। इसकी कीमत लगभग 8 से 10 हजार रूपये होती है।

पेट सिटी का उपयोग से 4 बीमारियों का पता चल जायेगा

कैंसर का पता लगाने में, भूलने वाली बीमारी डेमेनसिया, इंफेक्शन से होने वाली बीमारी और हार्ट अटैक वाली बीमारी में फुल बॉडी स्कैन करने पूरी तरह से बीमारी का पता चल जाता हैं।