दुनिया की रक्षा के लिए गिद्ध क्यों जरूरी हैं, क्या गिद्ध के साथ इंसान भी खत्म हो जाएंगे | GK IN HINDI
       
        Loading...    
   

दुनिया की रक्षा के लिए गिद्ध क्यों जरूरी हैं, क्या गिद्ध के साथ इंसान भी खत्म हो जाएंगे | GK IN HINDI

भारत सहित पूरी दुनिया में गिद्धों की संख्या तेजी से कम होती जा रही है। वैज्ञानिक और विशेषज्ञ काफी परेशान है। अलर्ट जारी कर दिया गया है। यदि तत्काल गिद्धों का संरक्षण नहीं किया गया तो वह दिन दूर नहीं जब सारी दुनिया कोरोना वायरस जैसे किसी महामारी से पीड़ित होगी और चारों तरफ मौत का तांडव नजर आएगा। 

गिद्ध दुनिया को महामारी से बचाते हैं, डॉक्टर से ज्यादा महत्वपूर्ण है

प्राणी विज्ञान के विशेषज्ञ बताते हैं कि पृथ्वी पर पारिस्थितिकीय संतुलन में गिद्ध की महत्वपूर्ण भूमिका है। पूरी पृथ्वी पर केवल गिद्ध ही हैं जो बदबूदार मांस और गंदगी को फटाफट चट कर जाते हैं। यदि बदबूदार माँस को तत्काल नष्ट नहीं किया गया तो उसमें कई तरह के खतरनाक वायरस जन्म ले सकते हैं। इन वायरस के कारण दुनिया में महामारी फैल सकती है। सरल शब्दों में कहें तो गिद्ध वो जीव है जो डॉक्टरों से ज्यादा अच्छा काम करता है। डॉक्टर तो महामारी से पीड़ित लोगों का इलाज मात्र करते हैं परंतु गिद्ध महामानी को पनपने से पहले ही रोक देता है। 

गिद्ध सारी दुनिया की रक्षा कैसे करते हैं, जबकि हर देश का पर्यावरण अलग होता है 

सबसे बड़ा सवाल यह है कि सारी दुनिया की रक्षा कैसे करते हैं जबकि हर देश का पर्यावरण, तापमान और जलवायु अलग-अलग होते हैं। और इसका जवाब यह है कि दुनिया भर में गिद्ध की कुल 22 प्रजातियां पाई जाती हैं। अलग-अलग प्रजाति के गिद्ध अलग-अलग तरह तापमान और जलवायु में पैदा होते हैं और अपने इलाके को महामारी से बचाए रखते हैं। वह रोज गश्त पर निकलते हैं। वह आसमान में उड़ते हुए देखते हैं कि धरती पर कहां कोई शव पड़ा हुआ है, कोई मांस जो सड़ रहा है, जिसमें वायरस पैदा होने वाले हैं। दिखाई देते ही वह तुरंत धरती पर उतरते हैं और फटाफट चट कर जाते हैं। 

तो दोस्तों आज के बाद कभी गिद्ध देखो देखो तो थैंक यू जरुर कहना क्योंकि ज्यादातर लोग होने देखकर नफरत करते हैं। जबकि उनका जन्म ही मनुष्य की रक्षा के लिए हुआ है।
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)