गुड न्यूज़: EWS सवर्णों को सरकारी योजनाओं में भी लाभ मिलेगा | ews general news
       
        Loading...    
   

गुड न्यूज़: EWS सवर्णों को सरकारी योजनाओं में भी लाभ मिलेगा | ews general news

नई दिल्ली समाचार

आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों के लिए अच्छी खबर है। सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण के बाद अब ईडब्ल्यूएस सवर्णों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। नरेंद्र मोदी सरकार इसकी तैयारी कर रही है। सबसे पहले उच्च शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट की योजनाओं में ईडब्ल्यूएस स्वर्ण को लाभान्वित किया जाएगा। इनके लिए स्कॉलरशिप शुरू की जा सकती है।

EWS सवर्णों को सरकारी नौकरी में आयु सीमा की छूट

गरीब सवर्णो को हालांकि इससे पहले सरकार एक बड़ी खुशखबरी दे सकती है। जिसके तहत उन्हें आरक्षण के तहत उम्र में छूट देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। फिलहाल इस पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय तेजी से काम कर रहा है। पिछले दिनों यह मुद्दा संसद के बजट सत्र में भी उठा था।

8 लाख वार्षिक आय वालों को मिलेगा फायदा

मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अब सामाजिक विकास से जुड़ी योजनाओं को विस्तार देकर ईबीसी की जगह ईडब्लूएस को शामिल किया जा सकता है। ईबीसी के दायरे में अभी अधिकतम ढाई लाख तक की सालाना आय वर्ग के लोग ही आते है, जबकि ईडब्यूएस कैटेगरी के तहत सामान्य वर्ग को मिले आरक्षण के दायरे में आठ लाख सलाना आय वर्ग को रखा जाता है। यही वजह है कि इसके दायरे को बढ़ाने की मंजूरी का भी प्रस्ताव है। 

फिलहाल अभी ईबीएस को जिन योजनाओं में जगह दी गई है, उनमें डॉ अंबेडकर शिक्षा ऋण सब्सिड़ी योजना, अंबेडकर मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना और कौशल विकास के लिए सहायता जैसी योजनाएं शामिल है। इनमें अंबेडकर शिक्षा ऋण सब्सिडी योजना के तहत विदेश में उच्च शिक्षा के जाने पर लिए गए बैंक कर्ज के ब्याज को सरकार अदा करती है।