डीएवीवी: वार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल तैयार | DAVV EXAM 2020 TIME TABLE
       
        Loading...    
   

डीएवीवी: वार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल तैयार | DAVV EXAM 2020 TIME TABLE

इंदौर। परीक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत सोमवार को वार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल तैयार किया। इसमें बीए, बीकॉम और बीएससी फाइनल ईयर की परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह में कराई जाएंगी। तीन-चार दिन में परीक्षा से जुड़े मुद्दे पर होने वाली बैठक में कुलपति डॉ. रेणु जैन व अधिकारियों में चर्चा होगी। 

परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी और परीक्षा विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार प्रज्वल खरे ने सोमवार को वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल बनाकर कुलपति की मंजूरी के लिए भेजा। संभवतः परीक्षा आठ मार्च से होगी। तारीख पर सहमति बनते ही टाइम टेबल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। फाइनल ईयर की परीक्षा के दस दिन बाद यूजी कोर्स के सेकंड ईयर के पेपर शुरू होंगे। इसके लिए 18-20 मार्च रखी है, जबकि फर्स्ट ईयर की परीक्षा 28 मार्च से शुरू करने पर सहमति बन रही है। अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा के शेड्यूल पर कुलपति की मुहर लगना बाकी है। जल्द ही परीक्षा का टाइम टेबल वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। खरे ने बताया कि यूजी कोर्स के बाद पीजी की परीक्षाएं शुरू होंगी। अप्रैल से टाइम टेबल बनाया है। परीक्षा शेड्यूल पर कुलपति से चर्चा होना है।

10 फीसदी केंद्र बढ़ेंगे

वार्षिक परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय ने इस साल केंद्रों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। अधिकारियों की मुताबिक अभी तक 80 से 90 केंद्रों पर परीक्षा होती थी। इस साल विद्यार्थियों की संख्या काफी अधिक है। इसके चलते 10 फीसदी केंद्र बढ़ाकर करीब 110 केंद्र किए जाएंगे। इसे लेकर कई कॉलेजों से आवेदन बुलाए हैं।

पढ़ाई छोड़ चुके विद्यार्थी देंगे परीक्षा

यूजी कोर्स की परीक्षा में इस बार करीब चार लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। 2019 में उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी कोर्स में समय सीमा हटा दी है। इसके चलते ऐसे कई विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे, जिन्हें पढ़ाई छोड़े 10 से 15 साल हो चुके हैं। अभी तक एक हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने फाइनल ईयर की परीक्षा का फॉर्म भरा है, जबकि सेकंड ईयर करने वालों में संख्या डेढ़ हजार पहुंच चुकी है।