वजन कम करने इंटरमिटेंट फास्टिंग अपनाएं | INTERMITTENT FASTING FOR WEIGHT LOSS

नई दिल्ली। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इंटरमिटेंट फास्टिंग अपनाएं। एक स्टडी के अनुसार Intermittent Fasting लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन की स्टडी के अनुसार इंटरमिटेंट फास्टिंग अपनाने के कई फायदे हैं जिसकी वजह से लोगों में ये इतना लोकप्रिय हो रहा है। 

इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या है / What is intermittent fasting

स्टडी में दो तरह के इंटरमिटेंट फास्टिंग के बारे में बताया गया है। पहले तरह की फास्टिंग में आप सिर्फ 6-8 घंटे के दौरान ही कुछ खाते हैं। इसका मतलब यह है कि आप प्रतिदिन 16 से 18 घंटे तक कुछ भी नहीं खाते हैं। दूसरे प्लान में आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर खाते हैं, लेकिन सप्ताह में केवल 5 दिन. फिर सप्ताह में 2 आप कुछ नहीं खातें। इस तरह आप एक दिन में 500 कैलोरी कम कर लेते हैं। स्टडी के लेखक प्रोफेसर मार्क मैटसन के मुताबिक वो पिछले 30 सालों से इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे / Benefits of intermittent fasting

मार्क मैटसन का कहना है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन कम करने के अलावा और भी कई तरीकों से फायदेमंद है। उनका कहना है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करता है और यादाश्त को बढ़ाता है। ये तनाव से निपटने में मदद करता है और शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है। लेकिन स्टडी में इस बात की भी चेतावनी दी गई है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !