Loading...

PF की रकम डबल करना है तो, यह ट्रिक यूज कीजिए: कर्मचारियों के फायदे की बात | EMPLOYEE NEWS

नई दिल्ली। आप सरकारी कर्मचारी हो या प्राइवेट यह आपके फायदे का सौदा है। प्रोविडेंट फंड किसी भी कर्मचारी के लिए हमेशा मुनाफे का सौदा रहा है। अब आप अपने मुनाफे को डबल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको जनवरी 2020 से प्रोविडेंट फंड अकाउंट में अपने योगदान में थोड़ा सा परिवर्तन करना होगा।

यह तो बताने की जरूरत ही नहीं कि आपकी वेतन का 12% भाग प्रोविडेंट फंड अकाउंट में जमा किया जाता है। और इसी के साथ आपका निवेश दोगुना हो जाता है क्योंकि इतना ही पैसा आप की नियोक्ता कंपनी द्वारा जमा कराया जाता है। इस तरह मात्र 1 दिन में आपका निवेश डबल हो जाता है। यह भी बताने की जरूरत नहीं की प्रोविडेंट फंड पर कर्मचारी को चक्रवर्ती ब्याज का फायदा मिलता है। इसे कंपाउंडिंग इंटरेस्ट भी कहते हैं। यदि आप बचत कर रहे हैं तो कंपाउंड इंटरेस्ट आपके लिए सबसे बेहतरीन होता है।

PF की रकम कैसे होगी 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने निवेशक कर्मचारियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध करा रहा है कि यदि वह चाहे तो प्रोविडेंट फंड में अपना योगदान बेसिक सैलरी का 100% तक कर सकते हैं। यदि आप अपना योगदान बढ़ाते हैं तो उस पर भी कंपाउंडिंग इंटरेस्ट यानी चक्रवर्ती ब्याज मिलेगा। यहां बताना जरूरी है कि प्रोविडेंट फंड पर मिलने वाला ब्याज किसी भी बैंक एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर से काफी होता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने जरूरत पड़ने पर जमा धन निकासी करने की भी सुविधा उपलब्ध करा दी है अतः अब डरने की कोई जरूरत नहीं। कंपाउंडिंग इंटरेस्ट रेट आपके जमा धन को अगले 15 साल में किसी भी बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज देकर फायदा पहुंचाएगा।