Loading...

स्कूल बस का रंग पीला क्यों होता है, जानिए वैज्ञानिक कारण | GK IN HINDI

दुनिया के सबसे खूबसूरत और खिले हुए रंग बच्चों में होते हैं। बच्चे रंग बिरंगे होते हैं। दुनिया का ऐसा कोई रंग नहीं जो बच्चों में नजर ना आता हो। यही कारण है कि बच्चों के स्कूल, क्लासरूम, स्कूल बैग, टिफिन यहां तक की यूनिफार्म काफी कलरफुल होते हैं परंतु उन्हीं बच्चों की स्कूल बस पीले रंग की होती है। स्कूल बस का कलर येलो क्यों होता है। वह टॉय ट्रेन की तरह कलरफुल क्यों नहीं होती। Jay Yadawa ने इसका वैज्ञानिक कारण बताया है। आइए जानते हैं एक मजेदार सवाल का मजेदार जवाब। स्कूल बस पीले रंग की क्यों होती है, कलरफुल क्यों नहीं होती। Jay Yadawa कहते हैं कि इसका एक बहुत ही महत्वपूर्ण वैज्ञानिक कारण है। इसका उत्तर देने से पहले हम आपको मनुष्य के दृष्टि के बारे में थोड़ी जानकारी देते हैं। हमारी दृष्टि दो तरह की होती है।

केंद्रीय दृष्टि (सेंट्रल विज़न) : 

जब हम किसी चीज को सामने से देखते हैं जिसपे हमारी आँखे केंद्रित रहती हैं उसको केंद्रीय दृष्टि कहते हैं। इसके केंद्र को लाइन ऑफ़ साईट कहते हैं। जब भी हम कुछ पढ़ते हैं, या किसी की तरफ देखते हैं तो हम अपने केंद्रीय दृष्टि का इस्तेमाल करते हैं। हमारा केंद्रीय दृष्टि बहुत ही संकीर्ण भाग जो की सिर्फ 5 डिग्री के कोण जितना होता है उसी भाग में देखते हैं। इसके लिए हमारी आँखों के कोन का इस्तेमाल होता है।

परिधीय दृष्टि (पेरीफेरल विज़न) 

केंद्र से 18 डिग्री के दूर वाला भाग जो हम देखते हैं उसे परिघीय दृष्टि या पेरीफेरल विज़न कहते हैं। हमारा पेरीफेरल विज़न बहुत ही कमजोर होता है। हमको चीजों का सिर्फ आकार दिखता है लेकिन उतना डिटेल नहीं दिखता है। हमारा पेरीफेरल विज़न में रेटिना का बहुत ही कम भाग इस्तेमाल होता है। शोध में पाया गया है की हम रंग को पेरीफेरल विज़न में बहुत ही कम देख पाते हैं। जो रंग देखते हैं उसमे लाल और हरा बहुत कम दिखता है लेकिन पीला और नीला अधिक दिखता है। 

स्कूल बस पीले रंग की क्यों होती है | Why is the school bus yellow?

जब हम कार से रोड पर जा रहे होते हैं तो स्कूल बस रोड के साइड में खड़ी होती है। मतलब की स्कूल बस जो साइड में खड़ी है उसे देखने के लिए हमको अपने पेरीफेरल विज़न की जरूरत पड़ती है। जैसे की हमने ऊपर शोध के हिसाब से बताया की हमारी परिधीय दृष्टि पीले और नीले रंग को लाल और हरे रंग के हिसाब से अधिक देख सकती है। सरल शब्दों में कहें तो यदि बस कारण हरा या लाल हो तो वह आसानी से दिखाई नहीं देगी लेकिन यदि पीला रंग हो तो उसे देखने के लिए अतिरिक्त परिश्रम नहीं करना पड़ेगा। वह सड़क किनारे खड़ी हो तब भी दिखाई दे जाएगी।

फिर बस का रंग नीला क्यों नहीं होता 

आप पूछेंगें की फिर नीला रंग क्यों नहीं होता है। इसकी भी एक वैज्ञानिक वजह है। दूर की चीज के लिए हमारे आँख को सबसे अधिक लाल दिखता है, उसके बाद पीला और सबसे कम नीला। हम ये भी चाहते हैं की बच्चों की सुरक्षा के लिए लोग स्कूल बस को दूर से ही देख लें। चूँकि लाल हमारी पेरीफेरल विज़न के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए सुरक्षा के हिसाब से स्कूल बस का सबसे उत्तम रंग पीला है। इसीलिए स्कूल बस का रंग पीला होता है। यही इसका वैज्ञानिक कारण है।

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)