CTET 2019 answer sheet Download करें, ऑफिशियल डायरेक्ट लिंक यहां है

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड (CBSE) आज केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की आंसर शीट जारी कर दी है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा  की आंसर शीट देखने के लिए उम्मीदवार सीटेट की वेबसाइट ctet.nic.in देख सकते हैं। इसकी डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है। 

CTET 2019 आपत्ती की लास्ट डेट एवं शुल्क

25 दिसंबर तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आंसर की वेबसाइट पर 25 दिसंबर तक उपलब्ध रहेगी। उम्मीदवार 1000 रुपए प्रति प्रश्न का भुगतान कर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवार रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ सब्मिट करके आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि परीक्षा में 29 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

सीटीईटी की परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर को किया गया था। सीटीईटी परीक्षा में अंग्रेजी और गणित के सवालों ने उम्मीदवारों को खासा परेशान किया है। आपको बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा की आंसर की के साथ बोर्ड ओएमआर शीट भी जारी की गई है।

यह परीक्षा देश के 110 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित हुई। CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटीईटी परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सराकरी विद्यालयों में गुणवत्ता वाले तथा कुशल शिक्षकों की भर्ती करवाना होता है।

यह परीक्षा 2,144 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। 
केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर शीट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !