Loading...

घुटने (जोड़ों) के दर्द से मुक्ति सिर्फ 7 मिनट में, ना डॉक्टर, ना सर्जरी, ना फीस | HOME REMEDIES for KNEE PAIN

यदि आप या आपका कोई परिजन जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। सर्दियों के मौसम में चार कदम चलना भी मुश्किल हो जाता है। जैसे-जैसे तापमान गिरता है वैसे वैसे ही घुटनों की ताकत भी कम होती चली जाती है। कई तरह के प्रयोग करने के बाद भी आराम नहीं मिला है तो यह जानकारी आपके लिए लाभदायक हो सकती है। आपको ना तो किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है, ना ऑपरेशन या सर्जरी और ना ही किसी क्रीम, इंजेक्शन या टेबलेट की जरूरत है। आपको सिर्फ 7 मिनट देनी है। आपके साथ मिनट आपको जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति दिला देंगे।

जोड़ों में | घुटने में सूजन और दर्द क्यों होता है घुटने का सूजन ओर दर्द दूर करने के उपाय?

डॉक्टरों की मानें तो सर्दी के मौसम में तापमान में कमी के चलते जोड़ों की रक्तवाहिनियां यानी ब्लड वेसल्स सिकुड़ती हैं और उस हिस्से में खून का आवागमन कम हो जाता है, जिसके चलते जोड़ों में अकड़न होने के साथ दर्द महसूस होने लगता है। 

आर्थराइटिस क्या सिर्फ घुटनों में ही होता है

कानपुर मेडिकल कॉलेज के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. आनंद स्वरूप कहते हैं,‘ठंड के मौसम में हमारे दिल के आसपास खून की गर्माहट बनाए रखना जरूरी होता है। ऐसा ना होने पर शरीर के अन्य अंगों में खून की आपूर्ति कम हो जाती है। जब त्वचा ठंडी होती है तो दर्द का असर अधिक महसूस होता है। इस दर्द को आर्थराइटिस भी कहा जाता है। आर्थराइटिस आमतौर पर 40 साल से अधिक उम्र के लोगों और इनमें भी विशेषकर महिलाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। चूंकि पूरे शरीर का भार घुटने उठाते हैं, इसलिए आर्थराइटिस की समस्या के चलते इन्हें सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ता है।

​रुमेटाइड आर्थराइटिस के लक्षण

डॉक्टर आगे कहते हैं, ‘रूमेटाइड आर्थराइटिस में जोड़ों के साथ कुछ दूसरे अंग या पूरा शरीर भी प्रभावित होता है। हाथ पैरों के जोड़ों में दर्द, सूजन, टेढ़ापन, मांसपेशियों में कमजोरी, बुखार आदि इसके लक्षण हैं।

बुढ़ापे में हड्डियों के जोड़ परेशान क्यों करते हैं

उम्र के साथ हड्डियों से कैल्शियम और अन्य खनिज पदार्थों का क्षरण होने लगता है। किसी भी जोड़ में हड्डियां आपसी संपर्क में नहीं आतीं। जोड़ों के बीच में एक कार्टिलेज का कुशन होता है। जैसे ही हम बूढ़े होने लगते हैं कुशन को लचीला और चिकना बनाए रखने वाला लुब्रिकेंट कम होने लगता है। लिगामेंट्स की लंबाई और लचीलापन भी कम हो जाता है, जिसकी वजह से जोड़ अकड़ जाते हैं।

जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज | घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए क्या खाएं?

सबसे पहले यह समझ ले कि एक-एक बिंदु अनिवार्य है इसका ध्यान पूर्वक पालन करना है। 
पौष्टिक आहार सबसे ज्यादा अनिवार्य हैं। संतुलन बनाए रखते हुए नियमित रूप से पौष्टिक आहार ग्रहण करें एवं फास्ट फूड का त्याग कर दे।
सुबह की गुनगुनी धूप अर्थराइटिस के मरीजों के लिए सबसे अचूक दवा है। इसलिए सुबह की गुनगुनी धूप का सेवन अनिवार्य रूप से करें। यह आपका डेली डोज है। आप सुबह की गुनगुनी धूप में चाय पी सकते हैं अखबार पढ़ सकते हैं। 
सुबह की गुनगुनी धूप आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी। सबसे बड़ी बात है सुबह की गुनगुनी धूप में आपका रक्त शोधन होगा और आपको जोड़ों के दर्द व सूजन से मुक्ति मिलेगी।
यदि आप चाहते हैं कि अगले साल जोड़ों में दर्द ना हो तो गिद्धासन एवं प्राणायाम सीख ले। यह आपके स्वस्थ जीवन के लिए अनिवार्य है।
किसी भी स्थान पर अधिकतम 1 घंटे से ज्यादा एक मुद्रा में ना रहे हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण है हर 1 घंटे के बाद 7 मिनट के लिए उस स्थान को छोड़ दें। थोड़ा चहल कदमी करें। शरीर को स्ट्रेच करें। यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो यह दवा आजीवन उपयोग करनी है। 
यदि आप महिला हैं तो शायद बताने की जरूरत नहीं की आपको हिल वाले सेंडल त्याग देने होंगे।

घुटनों के दर्द में इस दवा का क्या फायदा होता है?

यदि आप पौष्टिक भोजन, सुबह की गुनगुनी धूप, और व्यायाम को अपनी दवा मान कर चलते हैं इस बात की गारंटी दी जा सकती है कि आपके घुटने/ जोड़ो में दर्द की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। यह दवा चमत्कारी परिणाम लाती है। आपको सिर्फ संयम और नियम का पालन करना है। अत्यधिक मात्रा में पौष्टिक भोजन, धूप और व्यायाम आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप आज से शुरुआत करने वाले हैं तो हमारी सलाह है धीरे-धीरे शुरू करें और प्रतिदिन बढ़ाते जाएं। आपके शरीर में कितनी भी क्षमता है हो आपके मन में कितना भी उत्साह क्यों ना कृपया पहले से अत्यधिक मात्रा का उपयोग ना करें।

इस आर्टिकल में इन प्रश्नों के उत्तर
How can I get rid of my knee pain?,
Is apple cider vinegar good for knee pain?,
What medicine is good for knee joint pain?,
What is the reason for knee pain?,
knee pain home remedies indian,
arthritis knee pain treatment at home,
knee joint pain treatment,
knee pain treatment in ayurveda,
knee pain medicine,
knee pain exercises,
knee pain in hindi,
knee pain when bending,
पतंजलि घुटनों का दर्द,
कमर घुटनों का दर्द,
घुटने का दर्द उपाय पतंजलि,
घुटने में सूजन और दर्द,
घुटने के नीचे का दर्द,
घुटने का दर्द उपाय होम्योपैथी,
घुटने में आवाज,
घुटनों के दर्द की दवा बताइए,