Loading...

भारतीय सेना ने व्हाट्सएप की सेटिंग बदलने को कहा, पाकिस्तान सेंधमारी कर रहे हैं | TODAY'S NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। दुनिया भर में अकेला पड़ गया पाकिस्तान तब गंदी हरकतों पर उतर आया है। भारतीय लोगों के व्हाट्सएप में सेंधमारी कर रहा है। मुख्य रूप से वह भारत के सैनिकों को निशाना बना रहा है। भारत के सैनिकों का फोन हैक करके उनके कांटेक्ट को पाकिस्तानी व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जा रहा है। भारत की सेना ने अलर्ट जारी किया है। सैनिकों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने व्हाट्सएप की प्राइवेट सेटिंग बदल दें।

भारतीय सेना ने व्हाट्सएप की सेटिंग बदलने के निर्देश जारी की है

भारतीय सेना ने अधिकारियों को चेतावनी दी है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी 'आईएसआई' सोशल मीडिया पर सुरक्षाबलों के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है। हाल ही में आईएसआई ने सेना के एक अफसर को पाकिस्तान के संदिग्ध वॉट्सएप ग्रुप में जोड़ लिया था। इसके बाद सेना ने अधिकारियों को वॉट्सएप सेटिंग्स बदलने की सलाह दी है।

व्हाट्सएप की सेटिंग बदलकर फाइबर हमलों से बचा जा सकता है 

सेना ने 11 नवंबर को जारी पत्र में कहा- जानकारी मिली है कि पाकिस्तान के संदिग्ध फोन नंबर +9230332569307 ने सेना के एक अधिकारी को वॉट्सएप ग्रुप में जोड़ लिया था। अधिकारी ने बुद्धिमानी का परिचय देते हुए, ग्रुप छोड़ने से पहले उसका स्क्रीनशॉट ले लिया। अगर अधिकारी के वॉट्सएप सेटिंग्स में अनाधिकृत या अवांछित समूहों को प्रतिबंधित कर दिया जाता, तो यह स्थिति टाली जा सकती थी।

सेना के जवान, उनके परिवार और रिश्तेदार अपने व्हाट्सएप की सेटिंग बदले

सेना ने कहा कि इस घटना से स्पष्ट था कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के लोग सेना के अधिकारियों को निशाना बना रहे हैं। पहले भी वॉट्सएप जैसे चैटिंग प्लेटफॉर्म के जरिए सुरक्षाबलों के परिवार की जानकारी जुटाने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। सैन्य अधिकारियों और उनके परिवार को अपने वॉट्सएप चैट नंबर की सेटिंग्स बदलकर, उसकी पहुंच केवल कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल लोगों तक सीमित कर देनी चाहिए।

व्हाट्सएप की सेटिंग कैसे बदले 

यदि आप चाहते हैं कि आपका मोबाइल नंबर कोई भी व्यक्ति आपकी मर्जी के बिना अपने व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड ना कर सके तो आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में छोटा सा बदलाव करना होगा। किस में अधिकतम 30 सेकंड लगेंगे। इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपको आपकी मर्जी के बिना अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल नहीं कर पाएगा। व्हाट्सएप नहीं है प्राइवेसी फीचर काफी पहले एक्टिवेट कर दिया है परंतु ज्यादातर भारतीय नागरिक इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं। व्हाट्सएप की सेटिंग इस तरह बदले:
WHATSAPP > SETTINGS > account > privacy > group > Chanal Setting > my contact