Loading...

सिर्फ 2600 सहायक प्राध्यापक ही नहीं, 36000 चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति आदेश का इंतजार | MP NEWS

भोपाल। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित सहायक प्राध्यापकों का विरोध प्रदर्शन तेज होता जा रहा है। करीब 3000 सहायक प्राध्यापक महू से नियुक्ति की मांग लेकर निकले थे। भोपाल पहुंचने से पहले उच्च शिक्षा विभाग ने पांच लिस्ट जारी कर दी। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि हमारे साथ अन्याय हुआ है सभी 3000 उम्मीदवारों को नियुक्ति आदेश चाहिए। यहां गौर करने वाली बात यह है कि नियुक्ति आदेश का इंतजार केवल 3000 सहायक प्राध्यापक नहीं कर रहे बल्कि विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में चयनित करीब 36,000 उम्मीदवार नियुक्ति आदेश के इंतजार में है।

उच्च शिक्षा विभाग में 3442 नियुक्तियां वशेष

पीएससी ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 3442 पदों के लिए परीक्षा कराई थी। स्पोर्ट्स ऑफिसर व लाइब्रेरियन के 619 पदों के लिए भी परीक्षा हुई। इनमें 20 हजार से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए। इन तीनों पदों के लिए 3031 उम्मीदवार चयनित हुए। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती कोर्ट केस के कारण अटकी रही। कोर्ट से स्वतंत्रता मिलने के बाद सरकार में अटका दी। चयनित उम्मीदवार संविधान यात्रा निकाल कर महू से भोपाल पैदल आ रहे हैं। घबराए उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी में आनन-फानन करीब 10% नियुक्ति आदेश जारी कर दी है लेकिन 2600 पदों पर नियुक्ति आदेश जारी होना शेष है।

स्कूल शिक्षा एवं जनजातीय कार्य विभाग में 28,000 नियुक्तियां शेष 

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा एवं जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित स्कूलों में रिक्त पदों के विरुद्ध 17220 उच्च माध्यमिक शिक्षक और 11374 पदों पर माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती होनी है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया था। रिजल्ट घोषित हो चुका है लेकिन विभाग में अब तक दस्तावेजों का सत्यापन शुरू नहीं किया है। खबर आई है कि 1 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है लेकिन अब तक विभाग की ओर से उम्मीदवारों को कोई आधिकारिक सूचना नहीं भेजी गई है।

सहकारिता विभाग ने 3629 सेल्समैन में नियुक्ति के इंतजार में 

सहकारिता विभाग ने मध्य प्रदेश की सहकारी समितियों में सेल्समैन पद के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से भर्ती परीक्षा का आयोजन किया थाने करीब 40,000 उम्मीदवारों ने भर्ती परीक्षा में भाग लिया एवं 3629 उम्मीदवार चयनित हुएने सभी उम्मीदवार नियुक्ति आदेश का इंतजार कर रहे हैं।

राजस्व विभाग में 1300 पटवारी नियुक्ति आदेश के इंतजार में 

मध्य प्रदेश के राजस्व विभाग में 9235 पटवारी रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। पीईबी ने परीक्षा के उपरांत पात्र उम्मीदवारों की सूची एवं वेटिंग लिस्ट विभाग को सौंप दी। नियुक्ति का पहला दौर तो तत्काल पूर्ण हो गया लेकिन करीब 1400 रिक्त पदों की पूर्ति वेटिंग लिस्ट की जानी थी। वेटिंग लिस्ट में मात्र 1300 उम्मीदवार है बावजूद इसके नियुक्ति आदेश जारी नहीं किए जा रहे हैं।

तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग

मप्र स्टेट स्किल डेवलपमेंट एंड जनरेशन बोर्ड के लिए 76 डिस्ट्रिक्ट फेसिलिटेटर का चयन फरवरी 2019 में आईआईएम इंदौर के माध्यम से हुआ,पर नियुक्ति आदेश अब तक नहीं मिले।