Loading...

MP ANGANWADI BHARTI 2019: पूरी जानकारी, अफवाह और सच यहां पढ़ें

भोपाल। खबर वायरल हो रही है कि मध्य प्रदेश में आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। करीब 30 हजार रिक्त पदों के लिए भर्ती शुरू की गई है। भर्तियां बिना परीक्षा के, सीधे इंटरव्यू के माध्यम से होंगी। इंटरव्यू का आयोजन जिला स्तर पर होगा। दरअसल, यह खबर आधा सच, आधा झूठ है।  आधा सच यह है कि भर्तियां हो रहीं हैं, आधा झूठ यह है कि मध्यप्रदेश में हो रहीं हैं। बिहार एवं हिमाचल प्रदेश में एक साथ भर्तियां निकली हैं एवं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर तीनों भर्तियों की जानकारी को एक साथ मिलाकर बना दी गई है। आइए जानते हैं, कहां कितनी भर्तियां हो रहीं हैं: 

मध्य प्रदेश: अगस्त में निकला था भर्ती विज्ञापन

मध्य प्रदेश के इंदौर संभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं मिनि कार्यकर्ता के मात्र 391 पदों के लिए 1 अगस्त को विज्ञापन जारी किया गया था। आवेदन जमा करने की लास्ट डेट 26 अगस्त थी। यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब फिलहाल कोई पद रिक्त नहीं है। विज्ञापन देखने के लिए यहां क्लिक करें।  यहां यह भी बता दें कि मध्यप्रदेश में महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती परीक्षा आयोजित की जाना प्रस्तावित है। यह परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित कराई जाएगी। फिलहाल इसकी कोई संभावित तारीख भी सामने नहीं आई है। 

बिहार में 30 हजार आंगनबाड़ी सहायिका, सेविका की बंपर भर्ती

समेकित बाल विकास सेवा (Integrated Child Development Service- ICDS), बिहार ने आंगनवाड़ी सहायिका, सेविका के लिए वैकेंसी निकाली हैं। आवेदन 5 सितम्बर से शुरू हुए हैं लास्ट डेट 19 सितंबर है। fts.bih.nic.in के जरिए अप्लाई किया जा सकता है। लिस्ट 25 सितंबर को पब्लिश की जाएगी। ऑब्जेक्शन्स एक्सेप्ट करने की तारीख 25 सितंबर से 1 अक्टूबर तक है। आम सभा की तारीख 2-15 अक्टूबर तक है।

अप्लाई करने वाले इच्छुक कैंडीडेट्स की उम्र 18 से 40 साल तक हो। उम्र में छूट नियमों के मुताबिक दी जाएगी। किसी भी कैटेगिरी के कैंडीडेट्स के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है। दोनों पदों के लिए पढ़ें शैक्षणिक योग्यता।

सेविका एवं सहायिका पद के लिए

इस पद के लिए सिर्फ वही महीला कैंडीडेट्स अप्लाई कर सकती हैं, जिनके पास बिहार अधिवास और मतदाता पहचान पत्र हो। इसके लिए कैंडीडेट्स 8वीं पास हो। इसी तरह सेविका पद के लिए भी सिर्फ महिलाएं की अप्लाई कर सकती हैं। इस पद के लिए अप्लाई करने वाली कैंडीडेट्स 10वीं पास हो। उनके पास बिहार अधिवास और मतदाता पहचान पत्र ज़रूर होना चाहिए।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए डायरेक्ट लिंक- http://fts.bih.nic.in/AWCRec/Register.aspx
कैंडीडेट्स के लिए लॉगइन- http://fts.bih.nic.in/AWCRec/Login.aspx
ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- http://fts.bih.nic.in/AWCRec/Public/Guidelines4OnlineAppli4SewikaSahayika.pdf


हिमाचल प्रदर्शन में आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका की सीधी भर्ती

हिमाचल प्रदेश में आंगनवाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्त्री व सहायिका के रिक्त पदों पर भी भर्ती के लिए नोटिफकिेशन जारी कर दिया गया है। आंगनवाड़ी सहायिका पद के लिए चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा। भर्ती की प्रक्रिया रिवालसर के आंगनवाड़ी केंद्रों के रिक्त पदों को भरने के लिए आरंभ की गई है। 13 सितंबर को भर्ती के लिए इंटरव्यू होगा और चयनित महिलाओं को ज्वाइनिंग का लेटर थमा दिया जाएगा। आवेदकों का स्थानीय होना जरूरी है। साथ ही उनको लोकल भाषा की भी अच्छी समझ होनी चाहिए।

रिवालसर के बाल विकास परियोजना अधिकारी भूपेंद्र कुमार ने इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिया है। इससे संबंधित विज्ञापन भी प्रकाशित कर दिया गया है।
भर्ती ग्राम पंचायत भगांव केंद्र, ग्राम प्रचायत सेहली, ग्राम पंचायत सदयाणा, आंगनवाड़ी केंद्र पपराहल, ग्राम पंचायत कोट के आंगनवाड़ी केंद्र कून के लिए साक्षात्कार होगा।
ग्राम पंचायत धन्यारा के आंगनवाड़ी केंद्र कुशमल और ग्राम पंचायत मराथू के आंगनवाड़ी केंद्र मराथू के लिए भी भर्ती होनी है।

इन पदों के लिए केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। कार्यकर्त्री व सहायिका पद के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं की शैक्षणिक योग्यता के लिए अलग-अलग मापदंड तय किए गए हैं।
कार्यकर्त्री के पद के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं का 12वीं पास होना जरूरी है। सहायिका पद के लिए आठवीं पास महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं।
आवेदकों की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए। अधिकतम आयु की सीमा 45 वर्ष निर्धारित की गई है। उम्र 21 साल से कम या 45 साल से ज्यादा होने पर आवेदन नहीं किया जा सकता है।
महिलाओं को रिवालसर के कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र को जमा करना होगा। उनको इंटरव्यू के लिए 13 सितंबर को दिन में 11 बजे उपस्थित होना होगा।